Android और iPhone में क्या अंतर है? - D Tech Info -->

Android और iPhone में क्या अंतर है?

 Android और iPhone में क्या अंतर है?

Android और iPhone में कई महत्वपूर्ण अंतर के बारे में निचे में डिटेल्स में जान पाएंगे. iphoneको iOS डिवाइस भी कहा जाता है.

Android और iPhone में क्या अंतर है, android aur iphone me kya antar hai, iphone vs android difference
Android और iPhone में क्या अंतर है, android aur iphone me kya antar hai, iphone vs android difference


ऑपरेटिंग सिस्टम:

Android डिवाइस/फ़ोन में  Android ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग होता हैं, जबकि iPhone में iOS ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग होता हैं


निर्माता:

Android डिवाइस के कई निर्माताओं (Samsung, Google, LG, Xiaomi आदि )  है जबकि iPhone को Apple द्वारा बनाए जाते हैं।


डिवाइस कस्टमाइजेशन:

Android डिवाइस में ज्यादा कस्टमाइजेशन की फीचर और विजेट्स, थीम्स, कस्टम लॉन्चर्स की फीचर मिलती है, iPhone पर कस्टमाइजेशन काफी कम होती है इसके अलावा iOS के तरीकों / उसके सिमित फीचर का पालन करना होता है।


ऐप्स:

Android डिवाइस के लिए कोई भी ऐप्स Google Play Store से डाउनलोड होता हैं, जबकि iPhone पर Apple App Store से डाउनलोड होता है।


हार्डवेयर:

iPhone के सभी हार्डवेयर Apple द्वारा डिज़ाइन और निर्मित होता है । Android फ़ोन के हार्डवेयर विभिन्न गुणवत्ता और मूल्य क्षेत्रों में अलग-अलग कंपनी द्वारा उपलब्ध होते हैं।


सुरक्षा और गोपनीयता:

iOS Apple ने अपने डिवाइस्स पर सुरक्षित और गोपनीयता-संरक्षित  पर विशेष ध्यान दिया है। उसका सभी appsअपना होता है. Android भी अधिक स्रुसक्षित माना जाता है, लेकिन इसमें सभी तरह और कई प्लेटफार्म की apps उपयोगकर्ता के अनुसार अलग-अलग हो सकता है।


हमेशा ऑनलाइन सेवा:

iPhone के लिए iCloud अपनी सभी बैकअप/डाटा सुरक्षित रख सकेंगे और Android के लिए Google Drive अपनी सभी बैकअप/डाटा सुरक्षित रख सकेंगे


इसमें दोनों प्लेटफार्म्स के अपने-अपने कुछ फायदे और सीमाएं हैं, आपके आवश्यकताओं और पसंद के आधार पर डिवाइस का चयन करना आसान होगा.

अब आपको ये दिए गए कुछ अंतर से लाभ मिला होगा और जान गए होंगे की Android और iPhone में क्या अंतर है?

जानकारी अच्छी लगने पर शेयर करना न भूले.

---------

Smartphone और Android Phone में क्या अंतर है?

Android और iPhone में क्या अंतर है, android aur iphone me kya antar hai, iphone vs android difference, difference between android and iphone

NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने.

 NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने. आपको इसमें जानकारी मिलने वाली है की NEFT क्या है? RTGS क्या है? IMPS क्या है? UPI ...

लोकप्रिय पोस्ट