Web browser क्या है? इसके बारे में बिस्तार से जाने. - D Tech Info -->

Web browser क्या है? इसके बारे में बिस्तार से जाने.


Web browser क्या है? यह कैसे काम करता है?


What is web browser, web browser ke naam, function of web browser in hindi

जिस web browser को smartphones, laptop, computer और tablet में इस्तेमाल किया जाता है. इस पोस्ट में हम उसी के बारे में बताने बाले है.

इन्टरनेट के माध्यम से ऑनलाइन किसी भी सूचनाओ को प्राप्त करने के लिए सर्च इंजन में टाइप करते है. लेकिन क्या आप जानते है की web browser क्या है. यह कैसे कार्य करता है. कितने प्रकार की web browser है. अगर आप इन सभी सबलो के बारे में नहीं जानते है तो इस पोस्ट में बिस्तार से जान पायेगे.

youtube, facebook, whatsapp के अलाबा अनेको मोबाइल aaps है. जो internet से चलते है. लेकिन इसमें किसी वेबसाइट को नहीं खोल सकते है. किसी भी वेबसाइट को खोलने और access करने के लिए एक browser की जरुरत पड़ती है.

अब आगे web browser के बारे में बिस्तार से जानेगे. उसके बाद web browser की list और कैसे काम करता है उसके बारे में जानेगे.

Web Browser क्या है? यह कैसे काम करता है?, web browser ke naam, web browser name list in hindi, function of web browser in hindi, dtechin
Web Browser kya hai, web browser ke naam, web browser name list in hindi, function of web browser in hindi, dtechin

वेब ब्राउज़र क्या है? What is web browser in hindi

Web Browser एक सॉफ्टवेर एप्लीकेशन है. जिसे इन्टरनेट के माध्यम से smartphone, laptop, desktop computer और tablet में किसी डाटा को प्राप्त करने या किसी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए करते है.

web browser को शार्ट में सिर्फ browser भी कहा जाता है. web browser एक ऐसे software प्रोग्राम है. जो इन्टरनेट से जुड़ने के बाद web browser search में कुछ भी टाइप करके खोजने और वेबसाइट एक्सेस करने का कार्य किया जाता है.

हमारे द्वारा दिया गाय इस ब्लॉग की लेख को आप एक browser के माध्यम से ही कंप्यूटर या मोबाइल में पढ़ रहे है.

वेब ब्राउज़र का इतिहास – history of web browser

अब web browser के इतिहास के बारे में जानेंगे की इसकी सुरुआत किसके द्वारा और कैसे हुई.

आज दुनिया में अलग-अलग फीचर के साथ अनेको browser उपलब्ध है. लेकिन दुनिया का सबसे पहला browser को Tim Burners Lee के द्वारा बर्ष 1990 में बनाया गया था. इसलिए web browser का पिता Tim Burners Lee को कहा जाता है.

“World wide web consortium” (wwwc या w3c) के डायरेक्टर Tim Burners Lee थे. इनके द्वारा बनाया गया web browser का नाम world wide web (www) रखा गया था. इस नाम को बाद में change करके nexus रखा गया था.

वर्ष 1992 में एक ऐसा web browser बनाया गाय था जो text based और without ग्राफिक कंटेंट based था.

वर्ष 1993 में mosaic नाम का एक web browser आया था. जिसमे text के साथ images supported था.

वर्ष 1995 में माइक्रोसॉफ्ट ने internet explorer नाम का browser बनाया. जिसे अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ भी देना सुरु किया. इस browser को आज भी इन्टरनेट users के द्वारा use किया जाता है.

उसके बाद जिस तरह से इन्टरनेट का प्रचलन बढ़ते गया. दिन-प्रति दिन फीचर add होते गया. इसके अलाबा अनेको बड़ा-बड़ा browser एक अच्छे फीचर के साथ आया. जिसमे से कई browser आज famous है.

नए web browser में text के अलाबा ग्राफ़िक और animation की सपोर्ट देखने को मिला.

वेब ब्राउज़र के प्रकार -type of web browser

वेब ब्राउज़र लिस्ट web browser name list in hindi
वैसे तो आज इन्टरनेट पर बहुत सारे web browser सॉफ्टवेर उपलब्ध है. लेकिन हम आपको इसमें उस खाश web browser के बारे में बताने बाले है जो अच्छे और famous है.

यह ऐसे web browser है जिसमे से किसी एक को आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल में जरुर होंगे.
Google chrome
Mozilla firefox
Internet explorer
Microsoft edge
Safari
Opera
Lynx

Web browser कैसे काम करता है? 

How to work web browser
अब आप जानेंगे की किस तरह से web browser में कुछ भी सर्च करने के बाद show होता है.

आप जिस तरह की डाटा के लिए सर्च इंजन में command देते है उसे web सर्वर को भेजा जाता है. फिर उसी तरह की डाटा स्क्रीन पर आता है. सर्च इंजन एक browser के द्वारा ही एक्सेस हो पाता है.

इन्टरनेट पर web डॉक्यूमेंट में उपलब्ध डाटा को web browser में सर्च कर प्राप्त किया जाता है. उसले अलाबा web browser में किसी साईट की url location के द्वारा डाटा प्राप्त किया जाता है. 

Web browser में World Wide Web को access करते और web pages को देख पाते हैं जो web protocol से बने हुए होते हैं. 

Web browser को एक भाषा की जरुरत होती है उस भाषा के कुछ rules होते हैं जिसको हम http (hypertext transfer protocol) कहते है.

मुख्य वेब ब्राउजर – best internet browsers

Famous web browser और उनके बनाये गए वर्ष को निचे बताये गए है.

Google chrome:-  Google chrome web browser एक काफी famous web browser है. इन्टरनेट यूजर द्वारा सबसे ज्यादा use किया जाने वाला web browser है.

इसे वर्ष 2008 में बनाया गया था. इसे शार्ट में chrome के नाम से भी जाना जाता है.

Mozilla firefox:- mozilla firefox को  वर्ष 2002 में लांच किया गया था. इस web browser को शार्ट में firefox के नाम से भी जाना जाता है.

Internet explorer:- यह web browser को  microsoft corporation द्वारा वर्ष 1995 में विण्डोज़ इण्टरनेट ऍक्सप्लोरर के नाम से लांच किया गया था. इसे शार्ट में IE के नाम से भी जाना जाता है.

Microsoft edge:- माइक्रोसॉफ्ट द्वारा निर्मित इंटरनेट एक्सप्लोरर का एडवांस वर्जन माइक्रोसॉफ्ट एज  है.

Safari:- इस  web browser को apple company के द्वारा वर्ष 2003 में लांच किया गया था।

Opera browser:- इसे opera software company के द्वारा बर्ष 1994 में लांच किया गया था।

हमें उम्मीद है की web browser के बारे में हमारे द्वारा दिया गाय यह जानकारी "web browser क्या है?, इसके प्रकार और यह कैसे कम करता है इत्यादि " से आपको कुछ सिखने को मिला होगा. अगर यह जानकरी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे सोशल साईट पर शेयर करे.

NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने.

 NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने. आपको इसमें जानकारी मिलने वाली है की NEFT क्या है? RTGS क्या है? IMPS क्या है? UPI ...

लोकप्रिय पोस्ट