URL क्या है? यह कैसे काम करता है? - D Tech Info -->

URL क्या है? यह कैसे काम करता है?


URL क्या है? यह कैसे कामकरता है?

url kya hai in hindi, what is url in hindi

URL किसी भी वेबसाइट का address होता है. जिससे उस साईट तक पहुचते है. यह उसी तरह से होता है जैसे किसी घर तक या किसी स्थान तक पहुचने के लिए उसका address होता है.

वेबसाइट, ip address के माध्यम से सर्वर से जुड़े रहते है. सभी साईट का एक URL होता है. जिसके माध्यम से हम उस साईट को excess कर पाते है.

URL का फुल फॉर्म (url full form) Uniform Resource Locator होता है. url वेबसाइट के साथ उसके page को represent करता है. url ब्लॉग पर उपलब्ध किसी भी फाइल, आर्टिकल पोस्ट एबं अन्य डाटा का address होता है.

दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क इन्टरनेट पर ऑनलाइन असीमित अनेको प्रकार की डाटा उपलब्ध है. प्रत्येक डाटा को सुनिश्चित कर उसतक पहुचने का माध्यम url होता है.

URL  का इतिहास

URL address का जन्मदाता Tim Berners-Lee है. जिन्होंने इन्टरनेट की दुनिया में url और webpage जैसे टेक्नोलॉजी से अबगत कराया.
बर्ष 1914 में Tim Berner Lee ने URL की खोज की थी.

URL Example

एक URL में क्या-क्या चीज होता है. जिसके बार में अलग-अलग करके बताया गया है. ताकि इसके माध्यम से आपको समझने में आसानी होगी.

Parts of URL

URL मुख्यतः तीन हिस्से होते है और इन तीन भागो से मिलकर url बना होता है. इन तीनो के बारे में हम बिस्तार से बताने बाले है.
Protocol
Host Name or Address
Resource Path/Location (Data Location)

Protocol

http:// और https:// :- http का full form hyper text transport protocol होता है. जिसके माध्यम से hyper text और media जैसे deta transfer किया जाता है. और इसी प्रोटोकॉल से website, email या अन्य डाटा को browse या download कर पाते है.

"http" और "https" दो URL के प्रोटोकॉल है. जिसका इस्तेमाल URL में किया जाता है. जब भी किसी website पर विजिट करते होंगे तो देखे होंगे की उस वेबसाइट address के सुरु में इन दोनों प्रोटोकॉल में से किसी एक हमेशा होता है.

http से https अच्छा होता है यह http का सिक्योर version है https सबसे लोकप्रिय प्रोटोकॉल है जिसके माध्यम से सुरक्षित डाटा transfer की सुबिधा provide कराती है.

Host Name or Address

WWW:- www का full form world wide web होता है. www, subdomain के रूप में एक सर्विस है.

world wide web को चलाने के लिए URL, Web Browser, HTTP और HTML का इस्तेमाल होता है.

जब हम browser में किसी चीज के लिए command देते है तो http ने www के द्वारा ip address के माध्यम से सर्वर से सुचना प्राप्त करके हमें देता है.

Domain Name:- Host name या address में डोमेन नाम होता है. जिसे वेबसाइट address या वेबसाइट नाम से जानते है. Domain name किसी वेबसाइट का नाम और पता होता है.

.COM:-  यह वेबसाइट के नाम के साथ लगा हुआ एक domain extension है. यह कई तरह की होती है. और वो सभी दर्शाती है की वेबसाइट किस तरह की है,
Domain extension कई प्रकार के होते है. domain extension ये भी पहेचान दिलाती है की वेबसाइट किस तरह की है. जैसे :-
.Com (commercial)
.Gov (government)
.Org (organization)
.Edu (educational)
.Net (Network)

इसके अलाबा domain extension "country wise" भी होता है. जिससे पता चलता है की यह किस कंट्री की है. जैसे की india का .in है. इसी तरह से अन्य country की है.

Resource Path/Location (Data Location)

Domain name यानि वेबसाइट के नाम के बाद वाला url का पार्ट्स को resource path या location कहते है. जो किसी फाइल का path होता है.

इस फाइल path के अंत में लगे (.html, .htm, .php, .xml, .jpg, .png)  इस extension से पता चलता है की यह फाइल किस प्रकार की है.

URL कैसे काम करता है?

किसी भी webpage को access करने के लिए IP (Internet Protocol) का use किया जाता है. जिस ब्लॉग या वेबसाइट पर हम विजिट करते है उस वेबसाइट का URL IP के माध्यम से कनेक्ट रहता है. उसके बाद उस site के किसी भी url को access करते है.

जब browser में किसी वेबसाइट का url टाइप करते है तो वह URL अपने वेबसाइट के DNS(Domain Name System) के माध्यम से एक्सेस हो पाता है.

हमें उम्मीद है की हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी से आपको जरुरी लाभ मिला होगा. और आप समझ गए होंगे की url क्या है. अगर आपको इस पोस्ट से कुछ सिखने को मिला हो तो कृपया इस पोस्ट को किसी भी social site पर जरुर share करे.

NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने.

 NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने. आपको इसमें जानकारी मिलने वाली है की NEFT क्या है? RTGS क्या है? IMPS क्या है? UPI ...

लोकप्रिय पोस्ट