SSL क्या है, कैसे काम करता है, कहाँ से खरीदे? - D Tech Info -->

SSL क्या है, कैसे काम करता है, कहाँ से खरीदे?

SSL क्या है, कैसे काम करता है, कहाँ से खरीदे?

what is ssl certificate, what are secure websites and ssl certificates in hindi

इस पोस्ट में आप जान पाएंगे की SSL क्या है (what is ssl in hindi)? ssl कैसे कम करता है. और अपने ब्लॉग/ वेबसाइट के लिए ssl कहाँ से ख़रीदे. अब आगे इन सभी सबालो के जबाब details में देने बाले है.


जब आप ऑनलाइन किसी वेबसाइट से Shopping, Bill Payment, Ticket Booking जैसे कार्य के लिए अपना details fill करने होते है. और ऑनलाइन ट्रांजेक्सन करने होते है. तो सिक्यूरिटी का ध्यान देना बहुत जरुरी होता है. 

जब किसी site पर sign up करने के लिए अपना पर्सनल details जैसे की अपना name, mobile number, email address, card details इत्यादी को fill करने होते है. ऐसे में सुरक्षा का ध्यान देना बहुत जरुरी होता है. 

क्योकि किसी भी sites पर हमारे द्वारा online share किया जाने बाला पर्सनल details को secure कनेक्शन के लिए उस साईट पर ssl protocol का होना बहुत जरुरी होता है. 
SSL क्या है, कैसे काम करता है, कहाँ से खरीदे? ssl certificate kya hai, ssl kya hai, how ssl works in hindi, ssl certificate type, dtechin
ssl certificate kya hai, ssl kya hai, how ssl works in hindi, ssl certificate type, dtechin


SSL क्या है?

What is SSL in Hindi, ssl kya hai, ssl certificate kya hai

SSL का फुलफोर्म (SSL Full Form) Secure Sockets Layer होता है. साईट पर सिक्यूरिटी से जुड़े इस तरह की तकनिकी का निर्माण सबसे पहले NETSCAP के द्वारा वर्ष 1990 में किया था.

SSL एक सिक्यूरिटी से जुड़े certificate होता है. जिसे ssl सर्टिफिकेट बोला जाता है. यह किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के सिक्यूरिटी के लिए add करना बहुत जरुरी होता है.

जब आप किसी site पर विजिट करते होंगे तो देखे होंगे की किसी साईट के यूआरएल की सुरुआत hyper text transfer protocol यानि http या https से होती है. जिससे यह पता चलता है की कौन-सी वेबसाइट सिक्योर है.

वह वेबसाइट को सिक्योर माना जाता है जिस साईट के सुरु में http के स्थान पर https यानि s लगा हो. या एक ssl सर्टिफिकेट का protocol होता है.

आजकल सभी Online Business करने वाले अपने ब्लॉग या वेबसाइट में SSL Protocol का Use कर रहे है. e-commerce जैसे sites में इसका इस्तेमाल करना बहुत जरुरी होता है. ताकि Customers और उनके द्वारा किये जा रहे ऑनलाइन Transaction को Secure कर सके.



SSL कैसे काम करता है?

how ssl works in hindi

अब आप जान पाएंगे की Secure Socket Layer कैसे काम करता है. जिसके बारे में हम आगे बताने जा रहे है.

SSL certificate दो key जैसे की एक public और दूसरा private key का इस्तेमाल करता है.और ये दोनों एक साथ सुरक्षित कनेक्शन बनाती है. Public Key को Information Encrypt और Private Key को Information Decrypt करने का काम करता है. जिससे site पर शेयर किया गया डाटा सुरक्षित रह पाती है.

जब किसी साईट पर कोई जानकारी put किया जाता है तो नार्मल लैटर में न होकर एनक्रिप्ट होकर सर्वर तक जाता है. सर्वर से जो भी जानकारी आती है वो भी एनक्रिप्ट होती है. जिसके कारन हमारे और सर्वर के बीच से कोई डाटा चुरा नहीं सकता है. और इस तरह से हम सिक्योर पेमेंट कर पाते है.

जब विजिटर सिक्योर शोकेट्स लेयर से सिक्योर वेबसाइट पर विजिट करता है. तब उसका ब्राउज़र वेबसाइट के सर्वर के साथ एन्क्रिप्टेड कनेक्शन बनाता है. जिसके कारन कोई भी हैकर डाटा नहीं चुरा सकता है.

SSL (Secure Sockets Layer) जैसे एन्क्रिप्शन टेक्नोलॉजी का सबसे ज्यादा जरुरी उन visitors को है जिसके द्वारा क्रेडिट कार्ड नंबर या लॉगिन डिटेल्‍स जैसी संवेदनशील इनफॉर्मेशन देनी होती है. ऐसे में विजिटर ऐसे साईट से दुरी बनाये रहेगा जिसमे साईट की सिक्यूरिटी के लिए ssl का सर्टिफिकेट जैसे सर्विस को नहीं लिया है.


SSL के फायेदे

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट में ssl सर्टिफिकेट का इस्तेमाल करने के बहुत से फायेदे है. जिसमे से हम आपको कुछ फायेदे के बारे में बताने बाले है.
  • Site में ssl का use करने से वेबसाइट का sitemap आसानी से submit हो जाता है.
  • ssl का इस्तेमाल से visitors के लिए faithful साईट होता है.
  • ऑनलाइन transaction के लिए ssl का इस्तेमाल से साईट बिलकुल सिक्योर रहती है.
  • साईट की ranking के लिए भी अच्छा माना जाता है.

SSL के प्रकार

ssl certifacates explained, ssl certificate type, ssl security type, ssl types

SSL कई प्रकार के होते है. यह different वेबसाइट के लिए भी अलग-अलग होते है. जिसके बारे में हम निचे बताने बाले है.

Domain Validation:- Domain Validation ssl ब्लॉग के लिए परफेक्ट और सबसे सस्ता SSL certificate होता है.

Wildcard SSL:- इस तरह की ssl से सिंगल सर्टिफिकेट से ही Domain और unlimited sub-domains को सिक्योर करता है.

Extended Validation:- Extended Validation ssl से URL में business name के साथ एक पैडलॉक प्रदर्शित करता है.

Multi-domain SSL:- इस तरह का ssl सर्टिफिकेट multiple domain name को सुरक्षित करने की सर्विस देती है.

Organization Validation:- इस तरह का ssl Domain Validation ssl से बेहतर Security प्रदान करता है.

Multi Domain Wildcard SSL:- इस प्रकार का ssl से Multiple domain names के साथ Unlimited sub-domains को Secure करता है.

Unified Communications:- यह ssl Microsoft Exchange और Microsoft Office Communication server को सिक्योर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.


SSL कहाँ से खरीदें?

ssl certificate purchase, ssl purchase online, ssl buy, ssl buy online

SSL के इन सभी टाइप के Certificates को Certificate Authority जारी करती है. ssl सर्विस provide कराने बाली कई ऐसे websites है. जहाँ से online ssl buy किया जाता है. जिसका प्रत्येक वर्ष कुछ amount pay करना होता है.

अपने वेबसाइट के लिए SSL सर्टिफिकेट खरीद कर इनस्टॉल करने के लिए डोमेन नाम की तरह Goddady, BigRock, HostGator या अन्य साईट से SSL खरीद सकते है. डोमेन या hosting की तरह ही सभी साईट का अपना अलग-अलग प्राइस होता है. जिसे पेमेंट करके ऑनलाइन buy किया जाता है.

आपका साईट अगर blogger पर है तो यह सेवा फ्री में मिल जाती है. उसपर खुद blogger ही ssl की सेवा फ्री provide कराती है. लेकिन अगर आपका साईट wordpress पर है तो ssl certificate खरीदना होता है.

हमें उम्मीद है की हमारे द्वारा दिया गया यह जानकरी से आपको जरुर कुछ सिखने को मिला होगा. और आप समझ गए होंगे की ssl क्या है? ब्लॉग या website के लिए ssl certificate क्यों जरुरी है. अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस पोस्ट को किसी भी सोशल sites पर जरुर शेयर करे.

NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने.

 NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने. आपको इसमें जानकारी मिलने वाली है की NEFT क्या है? RTGS क्या है? IMPS क्या है? UPI ...

लोकप्रिय पोस्ट