Server क्या है? यह कैसे काम करता है? - D Tech Info -->

Server क्या है? यह कैसे काम करता है?


Server क्या है? यह कैसे काम करता है?


Server kya hai, database server kya hai, what is web server in hindi

अगर आप सर्वर के बारे में नहीं जानते है की server क्या है और यह कैसे कम करता है. server कितने तरह की होती है. इसके क्या जरूरत होती है. तो इसमें आप इन सभी के बारे में बिस्तार से जानेगे. क्योकि website या blog को host करने के लिए सर्वर का जानकारी होना जरुरी होता है.

जब इन्टरनेट के माध्यम से किसी सर्च इंजन में सर्च करके कुछ भी जानकरी लेते है तो सर्च करने के बाद तुरंत डाटा available होता है. 

क्या आपको मालूम है की यह डाटा कहाँ पर सेव रहता है और कैसे हम internet से असीमित डाटा को excess कर पाते है. इसके पीछे कई प्रोसेस होती है.

इन सभी प्रोसेस के बारे में आगे इस तरह से बताया गया की आपको समझने में आसानी होगी. और आपको पूरी जानकारी मिल पायेगी.
Server क्या है? यह कैसे काम करता है? server kya hai, database server kya hai, server meaning, server kitne prakar ke hote hain, dtechin
server kya hai, database server kya hai, server meaning, server kitne prakar ke hote hain, dtechin

Server क्या है?

What is Server in Hindi

दुनिया की सभी वेबसाइट या ब्लॉग किसी-ना-किसी सर्वर से कनेक्ट होकर ही चलता है. जब विजिटर किसी साईट को excess करता है और उससे किसी तरह की जानकरी को लेना चाहता है तो वह सर्वर से ही डाटा मिलाता है.

यानि साईट की सभी प्रकार की डाटा को रखने के लिए एक जगह की जरुरत होती है. यह डाटा 24*7 ऑनलाइन उपलब्ध रहती है. ऑनलाइन डाटा स्टोर करने की इस जगह को server कहा जाता है.

Server वह होता है जो ऑनलाइन असीमित सभी प्रकार के डाटा को सर्व करता है. यह सब्द web सर्वर से लिया गया है. web browser पर सर्च किया गया डाटा को web browser ही उस पेज पर डाटा को दिखाने में हेल्प करता है.

जब ब्लॉग या वेबसाइट create किया जाता है तो उसे किसी-ना-किसी सर्वर से कनेक्ट करना होता है. यह उसी तरह से होता है जैसे किसी पेड़ को खड़े होने के लिए जमीं की जरुरत होती है.

वेबसाइट server से कनेक्ट होने के बाद जब भी किसी प्रकार की डाटा उस वेबसाइट पर अपलोड करेंगे, तो वह डाटा automatic उस server में save होता रहता है. जिसके कारन दुनिया के किसी कोने से online विजिटर उस डाटा को access कर पाते है.

सर्वर कैसे काम करता है?

How to work web server, web server meaning, server meaning,

जब किसी browser में किसी तरह की डाटा को सर्च करते है तो सबसे पहले server में जाकर चेक करता है की यह डाटा उपलब्ध है या नहीं. अगर उपलब्ध रहता है तो server उस डाटा को सर्व करता है. और browser में वह डाटा show होता है.

किसी वेबसाइट पर हम डाटा को खोजते है तो वही डाटा show होता है जो डाटा को वेबसाइट owner अपलोड किये रहते है और सर्वर में सेव रहता हो.

Browser में url टाइप करने के बाद browser उस url के तिन हिस्से Protocol (HTTP), domain name और  File path/name के जरिये उस path को वेबसाइट को host करने वाले सर्वर से communicate करके डाटा को उपलब्ध कराता है.

ऑनलाइन तुरंत ही browser और सर्वर एक दुसरे को आपस में कनेक्ट होकर server से उस url path वाला डाटा excess कराता है. और इस तरह से हम किसी भी साईट से सूचनाओ को प्राप्त कर पाते है.

सर्वर के प्रकार

Types of Server, types of web servers, web server examples, web server list

अब आप server की प्रकार के बारे में जानेंगे. server कई प्रकार की होती है जो अलग-अलग सेवाए देती है. इन सभी प्रकार के सर्वर के बारे में निचे बताया गया है.

Web Server:- वेब सर्वर HTTP protocol के माध्यम से किसी वेबसाइट को browser पर दिखता है. जिस पेज को आप देख रहे है वह तब देख पा रहे है जब सर्वर से connected है.

Email Server:- Email server किसी भी  message को भेजने और receive करने में मदद करता है और users के account की सभी प्रकार की डाटा  को server पर store कर के रखता है. और SMTP protocol के माध्यम से users के  account में भेज देता है.

FTP Server:-  FTP Server online File Transfer protocol के माध्यम से internet के द्वारा file को send करने के लिए उपयोग होता है. FTP server को FTP Site भी कहा जाता है.

FTP यानि File Transfer protocol जो tools के माध्यम से files के Transfer को support करते है.


File server:-  लोकल नेटवर्क पर use किया जाने वाला file server एक कंप्यूटर में सभी file को स्टोर और manage करता है. जो user के रिक्वेस्ट के हिसाब से local network file की कॉपी को excess कराती है.

Application Server:- यह एक ऐसा फ्रेमवर्क है. जहाँ application run हो सकती है. इसमें सर्वर ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) और सर्वर हार्डवेयर शामिल होता है. इसमें application को बिकसित कर चलाने के लिए application server का उपयोग किया जाता है.

News Server:-  news को share और deliver करने के लिए न्यूज़ सर्वर का उपयोग होता है.  इसके लिए USENET news network का इस्तमाल करते हैं.

Proxy Server:- इस server का उपयोग requirements को filter करने,  बेहतर appearance प्राप्त करने, connections को share out करने के लिए किया जाता है. Proxy Servers अक्सर Web browser और external server  से client programs में exist करती है.

Database Server:-  website का data और information को store और maintain करके रखा जाने वाला database server अपने database से डाटा को एक्सेस करने और प्राप्त करने की सेवा देती है.

Print Server:-  print server के माध्यम से ही हम कई computer को एक प्रिंटर से कनेक्ट करते है जिसके कारन एक प्रिंटर को सभी कंप्यूटर ऑपरेटर use कर सकता है.

Fax Server:- Fax Server को बड़े organization में इस्तमाल किया जाता है. Incoming और outgoing telephone resources को कम करके यह fax server समय की बचत करता है.

Online Gaming Server:- Online Gaming Server  एक ऐसा सर्वर है जो दुनिया की सभी gamers को एक साथ जुड़ने और गेम खेलने की सुविधा प्रदान करता है.

Identify Server:- Identify server एक ऐसा सर्वर है. जिसका काम login details को identify करने में होता है.

Web Server:-  web server का उपयोग web page को किसी तरह से डाटा को excess करने के लिए होता है. web server में communication करने के लिए hypertext transfer protocol (HTTP) का उपयोग होता है.

Chat Server:- Chat Server से के दुसरे के साथ डाटा का आदान-प्रदान जैसे  conversation और information को exchange करने के लिए होता है.

Server Down का मतलब क्या है?

जिस वेबसाइट को हम excess करना चाहते है. यानि किसी तरह की सुचना लेना चाहते है या ऑनलाइन उस साईट के माध्यम से किसी तरह का कार्य करना चाहते है. और अगर उस साईट की सर्वर down है. तो साईट नहीं खुलेगी. यह तब तक नहीं खुलेगी जबतक server down रहेगा.

ऐसा भी हमने देखा है की जब बैंक में किसी काम से जाते है तो कभी ऐसा भी होता है की वह कार्य नहीं हो पाता है. क्योकि server down या server error रहता है.

आपने ऐसा भी देखा होगा की किसी एग्जाम का रिजल्ट आने के बाद जब बहुत से लोग ऑनलाइन रिजल्ट देखने के लिए उस वेबसाइट को विजिट करते है तो वह साईट ही नहीं खुलता है. जिसे server down बोला जाता है.

हमें उम्मीद है की इस पोस्ट में बताया गया “Server क्या होता है? Server कितने प्रकार के होते है? और Server काम कैसे करता है?”  के बारे में आप अच्छे से समझ गए होंगे. अगर यह जानकारी अच्छी लगी हो और कुछ सिखने को मिला हो तो कृपया इस पोस्ट को किसी भी social media पर जरुर share करे. ताकि इससे प्रोत्साहित होकर हमने आपके लिए और अच्छे-अच्छे जानकारी लाते रहें.

NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने.

 NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने. आपको इसमें जानकारी मिलने वाली है की NEFT क्या है? RTGS क्या है? IMPS क्या है? UPI ...

लोकप्रिय पोस्ट