कीवर्ड (Keyword) क्या है? कैसे इस्तेमाल करे? - D Tech Info -->

कीवर्ड (Keyword) क्या है? कैसे इस्तेमाल करे?


कीवर्ड क्या है? कैसे इस्तेमाल करे?


What is Keyword in Hindi, keyword kya hai


ब्लॉगिंग के फील्ड में keyword का बहुत महत्व होता है. इस लिए अगर आप ब्लॉगिंग करते है तो keyword के बारे में गहराई से जानना बहुत जरुरी है.

इसमें हम बताने बाले है की keyword क्या है? keyword type और keyword placement के बारे बताने बाले है. ब्लॉग पोस्ट की सर्च इंजन optimization के लिए इसे जानना बहुत जरुरी है.

जब किसी जानकरी के लिए हम सर्च इंजन में टाइप करते है और उसी से जुड़े अनेको जानकरी आ जाता है. उसमे टाइप किया गया वर्ड को keyword कहते है.

ब्लॉग पोस्ट के बारे में keyword सर्च इंजन को बताता है की यह जानकारी किससे रिलेटेड है. उसके बाद सर्च इंजन bots पोस्ट को analyse करके सर्च इंजन में show कराता है.
कीवर्ड क्या है और क्यों जरुरी है? keyword kya hai, keyword kya hota hai, blog keyword, Keyword Density, Keyword Placement, dtechin
keyword kya hai, keyword kya hota hai, blog keyword, Keyword Density, Keyword Placement, dtechin


Keywords का महत्व

blog keyword 
ब्लॉग पर आर्टिकल लिखने के लिए keyword का बहुत ही महत्त्व होता है. इसके लिए सबसे पहले keyword के बारे में जानना बहुत जरुरी होता है.

वैसे तो ब्लॉग पोस्ट की seo करने का बहुत से स्टेप्स होते है लेकिन आर्टिकल के लिए seo करने का सबसे महत्वपूर्व स्टेप्स उसका keyword होता है. 

ब्लॉग पोस्ट में keyword का सही इस्तेमाल से गूगल की crawler आसानी से crawl कर लेता है. keyword के सही जगह पर प्लेस नहीं करने से पोस्ट का seo अच्छे से नहीं होता है. जिससे पोस्ट की रैंकिंग नहीं हो पाती है.

keyword, webpage में लिखे कंटेंट का वर्णन करता है. जिसके आधार पर सर्च इंजन में खोजे गए question का answer मिलाता है. इसलिए हमेशा keyword उस पोस्ट से related होनी चाहिए.

अब आगे बिस्तार से keyword के बारे में जानेंगे की किस तरह से use किया जाता है. यह कितने प्रकार के होते है. इसके बाद यह भी जानेंगे की keyword density, keyword placement क्या होनी चाहिए.

Keyword के प्रकार

वैसे तो keyword 2 प्रकार के होते है. लेकिन एक तीसरा भी माना जाता है. जो है lsi keyword. इस प्रकार keyword तिन प्रकार को हो जाते है.
Short Tail Keyword
Long Tail Keywords
LSI Keywords

अब इन तीनो के बारे में एक-एक करके डिटेल्स में जानेंगे.

Short Tail Keyword

Short Tail Keyword छोटा keyword होता है. जैसा की नाम से ही पता चलता है. जिसमे बहुत कम वर्ड का इस्तेमाल होता है. इस तरह की keyword की लम्बाई लगभग 3 या 3 से कम वर्ड की होती है. 

Short Tail Keyword पर कम्पटीशन ज्यादा होने से नए blogger के लिए ऐसे keyword पर पोस्ट नहीं लिखना चाहिए.
Short Tail Keyword के बारे में आप इस उदाहरण से सकझ सकते है.

Main Keyword:-  Blogging 
Short Tail Keyword:-  Blogging कैसे करे.

Long Tail Keywords

जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है की Long Tail Keywords की लम्बाई ज्यादा होती है. इस तरह की keyword की लम्बाई लगभग 4 या 4 से अधिक वर्ड की होती है.

बिशेष रूप से  नए blogger को Long Tail Keywords पर ही ज्यादा फोकस करना चाहिए.

Long Tail Keywords के बारे में समझने के लिए इस उदाहरण को देखे.
Main Keyword:-  Blogging 
Long Tail Keywords:-  Blogging करने का सबसे आसान तरीका क्या है?
ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाया जाता है?

LSI Keywords

LSI का full form Latent Semanti Indexing होता है. जब हम ब्लॉग पोस्ट को लिखते है तो उसमे उस main keyword से जुड़े अनेको keyword का प्रयोग करते है. जिसे Lsi keyword बोला जाता है.

पोस्ट में Lsi keyword का use करना बहुर जरुरी होता है. इससे google की bots आसानी से पोस्ट को रैंक करा पाता है. 

जैसे की अगर आपका पोस्ट का टॉपिक है:- “blogging क्या है”
तो उससे maching keyword का इस्तेमाल कर सकते है. जैसे की:- blogging tips, blogging tricks, blogging कैसे करे, ब्लॉगिंग के बारे में जाने, 

इस तरह की keyword आपकी पोस्ट के लिए LSI Keywords कहलाता है. Lsi से यह पता चलता है की कौन keyword कितनी बार use किया गया है.

अगर आप एक ही keyword को पोस्ट में जरुरत से ज्यादा use किये है तो ऐसा करना गूगल के बिरुद्ध होता है. और ऐसे पोस्ट को गूगल bots रैंक नहीं कराते है.

किसी जानकरी के लिए जब सर्च enging में टाइप करते है तो उस समय उस keyword से जुड़े बहुत सारे keyword show होने लगते है जिसे LSI Keywords कहा जाता है.

Keyword Density

Keyword Density को keyword घनत्व भी बोला जाता है. यह आपके ब्लॉग आर्टिकल में इस्तेमाल किया गया keyword पर निर्भर करता है की उसमे कितने बार keyword का use किया गया है. जिसे हम keyword density बोलते है.

Keyword Density को percentage(%) से ब्यक्त किया जाता है. जैसे की 100 वर्ड्स में कितने बार keyword का प्रयोग किया गया है. लगभग 2% Keyword Density को अच्छा माना जाता है.

ज्यादा Keyword Density होने से गूगल bots Keyword Stuffing मान लेता है. जिससे पोस्ट को crawl नहीं करते है. और पोस्ट की रैंकिंग नहीं होती है. 

Keyword Placement

seo के हिसाब से देखा जाये तो आर्टिकल में Keyword का सही जगह पर Placement करना जरुरी होता है. ब्लॉग पोस्ट की अच्छे से seo करने और रैंक कराने के लिए Keyword Placement कहाँ पर करे और कैसे करे. इसके बारे में हम बताने बाले है.

Keyword को निम्न  जगहों पर Placement करना चाहिए. 
जैसे:-
  • Title के अन्दर keyword कर प्रयोग जरुर करे.
  • ब्लॉग पोस्ट के permalink में यानि url में keyword का प्रयोग करे.
  • पोस्ट के first और last pragraph में keyword का इस्तेमाल करे.
  • image के alt txt और title txt में keyword कर प्रयोग करे.
  • पोस्ट के meta description में भी keyword का प्रयोग जरुर करे.
  • ब्लॉग पोस्ट की Heading और Subheading में भी Keyword का प्रयोग करें.


हमें उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दिया गाय यह जानकारी से कुछ सिखने को जरुर मिला होगा. अगर हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस पोस्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर करे.

NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने.

 NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने. आपको इसमें जानकारी मिलने वाली है की NEFT क्या है? RTGS क्या है? IMPS क्या है? UPI ...

लोकप्रिय पोस्ट