Image Optimize कैसे करे? SEO Friendly Image बनाये. - D Tech Info -->

Image Optimize कैसे करे? SEO Friendly Image बनाये.


Image Optimize कैसे करे? SEO Friendly Image बनाये.

image optimization kaise kare, how to optimize image, image optimization techniques

Blog पोस्ट में जिस image को इस्तेमाल किया जाता है उसे optimize करना बहुत जरुरी होता है. इसमें हम इमेज के बारे में बताने बाले है की किस तरह से image को optimize करके उसे seo friendly बनाया जाता है.


Image को अच्छे से optimize करने से रैंक करता है और ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक प्राप्त किया जाता है.

इमेज को बिना optimize किये. या सही तरह से optimization नहीं करके ऐसे ही ब्लॉग पर अपलोड करके इस्तेमाल करने से image seo फ्रेंडली नहीं होता है. जिससे ना ही image रैंक करेगा और ना ही image के माध्यम से ट्रैफिक प्राप्त होगी.

ब्लॉग पोस्ट में इमेज का सही से seo करना जरुरी होता है. उसका सही नाम और alt tag, title tag का उपयोग करने से image seo फ्रेंडली बनता है. 

image optimization kaise kare, seo friendly image kaise banaye, image seo, image seo tool, image optimization, image optimization techniq, dtechin
image optimization kaise kare, seo friendly image kaise banaye, image seo, image seo tool, image optimization, image optimization techniq, dtechin

पोस्ट के बारे में बहुत हद तक उसके image से ही पता चल जाता है. इसलिए इमेज में main keyword, title और tags का प्रयोग जरुर करनी चाहिए. इससे पता चलता है की इमेज किस चीज से सम्बंधित है.

विजिटर ब्लॉग पोस्ट के thumbnail से भी attract होता है. इसलिए अगर thumbnail बाले इमेज खुद से create किया हुआ लगाते है तो ध्यान रहे की उसमे लिखा गया text स्पस्ट और क्लियर हो. उसमे जितना हो सके कम-से-कम लिखे. इमेज को छोटे साइज़ की text से भरे नहीं.

wordpress पर image को optimize करना बहुत ही आसान है. क्योकि wordpress पर बहुत सारे plugin उपलब्ध है. लेकिन blogger पर ऐसा नही है. यहाँ पर कोई plugin का सहारा नहीं लिया जा सकता है.

ऐसे में blogger पर ब्लॉग के इमेज को manually ही optimize करने पड़ते है. manually अपने इमेज को किस तरह से अच्छे तरह से optimize कर पाएंगे और seo friendly बना पाएंगे. इसके बारे में हम आगे बताने बाले है.


Image Optimize कैसे करे ?

seo friendly image kaise banaye, image seo

ब्लॉग की image को search engine friendly बनाने के लिए Image Optimization technique के बारे में जानना बहुत जरुरी होता है. जिसके बारे में हम आगे step-by-step बताने बाले है.

image optimization के लिए कोई एक नहीं बल्कि कई तरह की method को follow करना पड़ता है. ताकि इमेज को बेहतर तरीके से optimize किया जाये और SEO friendly बनाया जाये.


Post से Related Image

पोस्ट में हमेशा उससे related image ही इस्तेमाल करे. क्योकि post related images का सही इस्तेमाल से article के बारे में पता चलता है. इससे attractive और informative के अलाबा seo friendly भी होता है.


Copyright Free Image

ब्लॉग में इस्तेमाल किया जाने बाला image copyright नहीं होना चाहिए. हमेशा अपने पोस्ट में copyright free के इमेज ही इस्तेमाल करे. जिससे ब्लॉग पर इमेज के कारन copyright आने का खतरा नहीं रहेगा.

कई ऐसे websites है जहाँ से अपने ब्लॉग पर use करने के लिए फ्री में डाउनलोड कर सकते है. जो copyright फ्री होता है. और इससे कभी भी किसी तरह की copyright का डर नहीं रहता है.

जितना हो सके उतना कोशिस करे की इमेज खुद से ही create करे. खुद से create किया गया इमेज पर कभी भी copyright क्लेम नहीं आएगा.

अपने खुद से इमेज बनाने के लिए photoshop के अलाबा और कई application है जिसका इस्तेमाल कर सकते है. इसके अलाबा अगर मोबाइल में इमेज create करना चाहते है तो play स्टोर पर बहुत ऐसे apps मिल जायेगा. जिससे आप आसानी से इमेज create कर सकते है.

Pexels.com और Pixabay.com दो ऐसे websites है जहाँ से आप copyright फ्री इमेज डाउनलोड कर सकते है.


Image Resize – Compress करे.

ब्लॉग पर ज्यादा साइज़ का इमेज use करना अच्छा नहीं होता है. ज्यादा साइज़ का इमेज अपलोड करने से स्पेस ज्यादा लेगा. उसके अलाबा net स्लो होने पर साईट खोलने से इमेज नहीं show करेग.

इमेज को कॉम्प्रेस करना बहुत जरुरी होता है ताकि इसके साइज़ को कम किया जा सके. कम साइज़ की इमेज अपलोड करने से ब्लॉग पोस्ट की page लोडिंग स्पीड slow नहीं होगी.

इमेज का साइज़ हमेशा 100KB से कम रखने की कोशिस करे. इमेज साइज़ ज्यादा होने पर आप उसे किसी सॉफ्टवेर के द्वारा resize एंड कॉम्प्रेस कर सकते है. यह सॉफ्टवेर इन्टरनेट अपर फ्री में मिल जायेगा.


Image Rename करे. 

इमेज को अपलोड करने से पहले rename जरुर करे. seo फ्रेंडली बनाने के लिए rename करना जरुरी होता है. इसमें अपने इमेज से रिलेटेड main keyword या title का इस्तेमाल करे.

इमेज को rename करना और जरुरी इसलिए हो जाता है की जब उसे कही से डाउनलोड करते है तो उसका नाम से कोई मतलब ही नहीं निकलता है. और वह name फालतू का होता है. 


जैसे asjgjwhgohjo.jpg , 43kfde30.jpg, एर्जग्र्प्जंपज.jpg 0207202.jpg इत्यादी.

ऐसे नाम को अपने main keyword से rename करके ही पोस्ट से related बनाया जा सकता है.

इमेज में main keyword का इस्तेमाल करने से search engine का crawler पता लगा लेता है की image किस चीज से रिलेटेड है. और उसी के अनुसार सर्च रिजल्ट में show कराता है.

इमेज का नाम fully small letter में ही लिखे. इसके अलाबा प्रतेक वर्ड के बिच dash(-) का इस्तेमाल करे. जैसे seo friendly image को seo-friendly-image लिखेंगे.

इसके आलावा image Name के last में question mark (?) नहीं होनी चाहिए. अगर question mark है तो उसे जरुर हटा दे.


Images Format

ब्लॉग पर image अपलोड करने से पहले यह भी ध्यान देना होता है की इमेज का formate क्या होना चाहिए. किस formate का इमेज ब्लॉग में use करना अच्छा होगा.

जब भी आप कोई Image अपने post में डालते हैं, तो आप Images के best file type को ही चुनें।

ब्लॉग में PNG ,JPEG, jPG, WEBP format का image use कर सकते है. इसमें से आपको बेस्ट फाइल टाइप का जो लग रहा है उसका इस्तेमाल करे.

इसमें से website Logo के लिए हमेशा png image का ही use करे.

जबकि पोस्ट में use करने के लिए हमेशा JPEG,JPG,WEBP formate का प्रयोग करे.


Title text और Alt text

Image में Title text और Alt text का का प्रयोग करना seo के हिसाब से जरुरी होता है. इसके अलाबा जब सर्च इंजन इमेज को recognize नहीं करता है. या पेज स्लो के कारन show नहीं करता है तो वहां blank स्पेस दिखता है.

ऐसे में Title text और Alt text show होता है और वहां पर बताता है की यहाँ पर image था. यह भी बताता है की इमेज किस चीज से रिलेटेड था.

इमेज के Title text में अपने ब्लॉग की पोस्ट का title use करे.

उसके बाद इमेज के Alt text में main keyword का उपयोग करें. इसके साथ comma(,) देकर इससे related कई keyword का उपयोग कर सकते है.

Title text और Alt text का use Blogger में image upload करने के बाद उसके Properties में किया जाता है.

लेकिन इसे WordPress में bottom right corner पर Alt Text का box होता है जहाँ से क्लिक करके alt text keyword को add किया जाता है. 

Image Captions

इमेज उपलोड करने के बाद ब्लॉग में एक आप्शन आता है. जो है caption. इमेज को seo करने के लिए यह भी जरुरी है.

जब इमेज पर mouse पॉइंटर रखते है तो एक caption नाम का आप्शन दिखाई देता है. जिसमे अपने ब्लॉग पोस्ट या इमेज से रिलेटेड कुछ txt लिखा जाता है.

इसमें भी उसी प्रकार लिख सकते है जिस प्रकार alt txt या title txt में लिखा जाता है.

इसी तरह से उपर से सभी तरीके को अपना कर ब्लॉग के लिए आप अपने इमेज को optimize कर पाएंगे. और उसे seo फ्रेंडली बना पाएंगे.

हमें उम्मीद है की हमारे द्वारा दिया गया image optimization का यह जानकारी के माध्यम से आप अपने ब्लॉग के लिए image को सही से optimize करके seo फ्रेंडली बना पाएंगे. अगर हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी अच्छी लगी हो और इससे कुछ सिखने को मिला हो तो कृपया इसे social sites पर share करे.

NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने.

 NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने. आपको इसमें जानकारी मिलने वाली है की NEFT क्या है? RTGS क्या है? IMPS क्या है? UPI ...

लोकप्रिय पोस्ट