Custom Redirect क्या है? URL Redirect कैसे करे? - D Tech Info -->

Custom Redirect क्या है? URL Redirect कैसे करे?


Custom Redirect क्या है?

What Is Custom Redirect In Hindi, Custom Redirets, Url Redirect, Url Redirection, Redirections

ब्लॉगिंग करने बाले सभी person को यह जानना बहुत जरुरी है की Custom Redirect क्या है. blogger में Custom Redirect कैसे किया जाता है. अगर आप ब्लॉगिंग करते है तो कभी-ना-कभी इसका जरुरत आवस्य परेगा. जरुरत पड़ने पर Custom Redirect को करना seo के हिसाब से बहुत जरुरी माना जाता है.

इसमें सबसे पहले हम बताएँगे की Custom Redirect क्या होता है. उसके बाद बताएँगे की ब्लॉगिंग में Custom Redirect क्यों किया जाता है. उसके बाद बताने बाले है की Custom Redirect कैसे किया जाता है.

Custom Redirects Blogspot.com  का एक ऐसा Feature है जिसके सेटिंग करने से हम अपने Blog की एक Post को दूसरे Post में Redirect कर सकते हैं. 

Custom Redirect का मतलब यह होता है की आप अपने ब्लॉग में किसी भी यूआरएल को delete कर चुके है या करने बाले है तो उस delete किया गया पोस्ट का यूआरएल को दुसरे पोस्ट की यूआरएल पर redirect कर सकते है.

यानि अपने ब्लॉग के Invalid Webpage या URL को किसी दुसरे Valid Webpage या URL में redirect करना Custom Redirect कहलाता है.

Custom Redirect क्यों किया जाता है?

Why Is Custom Redirect Done?, Custom Redirects Blogger, Redirect Blogger Post To Another Url

Custom Redirection ब्लॉगर के लिए बहुत उपयोगी फीचर हैं। ब्लॉगर को इसके बहुत सारे फायदे होते है जो नीचे बताएं गए हैं
Custom Redirect करने के फायेदा यह है की आप कही पर यूआरएल को शेयर किये हुए है. 

या किसी भी साईट से backlink  लिए हुए है तो उस यूआरएल पर जब भी कोई visitors क्लिक करेगा तो डायरेक्ट उस पोस्ट पर आ जायेगा जिसपर हम redirect किये हुए रहेंगे. इसी लिए कस्टम redirect किया जाता है.

Custom Redirect करेने से उस पुराने पोस्ट के विजिटर नए पोस्ट पर आने से ब्लॉग की रैंकिंग और seo के हिसाब से अच्छा माना जाता है. क्योकि अगर आप उस यूआरएल को delete कर देते है और Custom Redirect नहीं करते है तो उस यूआरएल पर विजिट करने पर आपके ब्लॉग पर विजिटर को 404 का error दिखाई देगा जो seo के हिसाब seo अच्छा नहीं माना जाता है.

Deleted हो चुकी पोस्ट को दूसरी पोस्ट पर भेज देने से visitors को कोई परेशानी नहीं होती है. ब्लॉगर को कोई Views का नुक़सान नहीं होता है। 404 Error के कारण Redirection करके रैंकिंग में कमी को बचाया जा सकता हैं। इसके अलाबा Google Webmaster में Error आने से बचाता हैं.

Custom Redirect कैसे करे?

How To Do Custom Redirect?, Blogger Custom Url Redirect Kaise Kare, How To Redirect Old Url To New Url.

ध्यान रखने योग्य बाते यह है की ब्लॉगर के Custom Redirect की सहायता से केवल उसी  ब्लॉग के यूआरएल को रीडायरेक्ट कर सकते हैं। किसी अन्य डोमेन या सबडोमेन के यूआरएल को रीडायरेक्ट नहीं कर सकते है.

आप जानते होंगे की जून 2020 के लास्ट महीने से गूगल ने अपने Blogspot.Com को legacy blogger Interface से new blogger Interface में अपडेट किया है. जिससे लुक में कुछ परिवर्तन हुआ है. इसके अलाबा सेटिंग करने का आप्शन में भी कुछ परिबर्तन हुआ है.

आपको समझने और सेटिंग करने में कोई दिक्कत ना हो इसके लिए हमने निचे में legacy blogger Interfaceयानि अपडेट से पहले बाला सेटिंग का इमेज और अपडेट के बाद बाले new blogger Interface सेटिंग का इमेज दिए है.

यह Arrow से इंडीकेट करके इस तरह से दर्शाया गया है की आप आसानी से समझ सकते है. और इसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से सेटिंग कर सकते है.

Legacy Blogger Interface Setting Image:-
redirect blogger post to another url, Custom redirets, url redirect, url redirection, redirections, 301 redirect, 302 redirect, redirect url, dtechin
redirect blogger post to another url, Custom redirets, url redirect, url redirection, redirections, 301 redirect, 302 redirect, redirect url, dtechin

New Blogger Interface Setting Image:-
redirect blogger post to another url, Custom redirets, url redirect, url redirection, redirections, 301 redirect, 302 redirect, redirect url, dtechin
redirect blogger post to another url, Custom redirets, url redirect, url redirection, redirections, 301 redirect, 302 redirect, redirect url, dtechin

इस दोनों इमेज के अलाबा निचे देये गए सेटिंग के सभी स्टेप्स को फॉलो करके url redirection की सेटिंग को आसानी से कर सकते है.



ब्लॉगर में Custom Redirect  को दो तरीकों से किया जाता है :-

302 Redirect :- यह एक Temporary Redirect होता है. जिससे अगर आप किसी पोस्ट को बिना delete किये किसी visitors को नहीं दिखाना चाहते है और आप चाहते है की उस पोस्ट की होने बाले रैंकिंग बेकार ना जाये तो आप  इस विकल्प का प्रयोग कर सकते है. 
इस सेटिंग से कुछ समय के लिए उस पेज की visitors को दूसरा पेज पर ला सकते है. 

301 Redirect :- यह  Permanent Redirect होता है.  यह सेटिंग करने का मकसद यह होता है की जब आप एक Deleted Page या पोस्ट के यूआरएल को किसी दूसरे Page पर   Redirect   करना चाहते हैं। जिससे उस पेज पर आने visitors आपने नये पोस्ट पर आये.

परमानेंट redirect करने के लिए यूआरएल टाइप करने के बाद निचे में permanent लिखा हुआ होता है और उसके सामने बॉक्स होता है जिसपर क्लिक करके टिक लगाना होता है.

  • Custom Redirection के लिए नीचे के Steps को Follow करे -
  • सबसे पहले आप Blogger.Com पर जाएं उसके बाद अपना ब्लॉग के Dashboard पर जाए।
  • अब Setting बाले आप्शन में जाये
  • उसके बाद Search Preference पर क्लिक करे
  • फिर  Error And Redirection बाले आप्शन को खोजे, उसमे कस्टम redirect का आप्शन होगा.
  • अब Custom Redirect के Edit Link बाले आप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Custom Redirection करने के लिए आप्शन आ जायेगा जिसमे FROM  बाले आप्शन के बॉक्स में में Deleted Page के यूआरएल में से डेट के बाद बाला यूआरएल को कॉपी करके भरे.
  • उसके बाद TO  बाले आप्शन के बॉक्स में उस Page का यूआरएल भरें जहां आप डिलीट किये गए Page को Redirect करना चाहते हैं। इसमें भी उस यूआरएल का वह हिस्सा भरना है जो डेट के बाद का हो.
  • यदि आप इस यूआरएल को स्थायी रूप से रीडायरेक्ट करना चाहते हैं तो Permanent के चेकबॉक्स को चिह्नित करें।
  • उसके बाद अब अंत में Save changes या ok  बटन पर क्लिक करके सेव कर दे. अब आपका यूआरएल redirect हो गया.


Example With URL 

Custom redirect करने के लिए यूआरएल के साथ example भी निचे दिया गया है जिसे आप देख सकते है. जिसके माध्यम से आप आसानी से कस्टम यूआरएल सेट कर सकते है.

अपने ब्लॉग की यूआरएल को अपडेट कर पुराने बाले यूआरएल को delete करके कोई दूसरा यूआरएल या नई यूआरएल में redirect कर सकते है.

From:- जिस यूआरएल को redirect करना है उस यूआरएल में से डेट के बाद का यूआरएल को फ्रॉम बाले आप्शन में भरे.
To:- इसमें जिस यूआरएल पर redirect करना चाहते है उस यूआरएल में से डेट के बाद बाला हिस्सा को भरे.

पुराने यूआरएल को कुछ इस तरह से नए यूआरएल में convert कर सकते है जैसे:-
https://www.dtechin.com/2020/06/url-custom-redirect.html
ttps://www.dtechin.com/2020/06/url-custom-redirect-in-hindi.html

पुनः इसी प्रक्रिया को दोहराकर आप जितने चाहें उतने Pages के यूआरएल को किसी दुसरे यूआरएल पर रीडायरेक्ट कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है की blogger में Custom Redirect क्या है. यह कैसे किया जाता है. जिसके बार में आप सकझ गए होंगे. और दिया गया यह जानकारी से आपको जरुर लाभ मिला होगा. अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे किसी भी सोशल साईट पर जरुर शेयर करे.

NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने.

 NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने. आपको इसमें जानकारी मिलने वाली है की NEFT क्या है? RTGS क्या है? IMPS क्या है? UPI ...

लोकप्रिय पोस्ट