कंप्यूटर में Screenshot कैसे ले? Simple Method - D Tech Info -->

कंप्यूटर में Screenshot कैसे ले? Simple Method



कंप्यूटर में Screenshot कैसे ले?

Capture screenshots by Snipping Tool/ How to take a screenshot on laptop 
स्क्रीन को कैप्चर करने के कई मेथड और एप्लीकेशन है लेकिन इसमे हम आपको कंप्यूटर से स्क्रीन को कैप्चर करने के बहुत ही आसान तरीके के बारे में बताने बाले है.

1st Method/ idea for screenshot:-
जब हम अपने कंप्यूटर पर किसी कार्य को ऑनलाइन या ऑफलाइन करते है तो कभी-कभी ऐसा होता है की हमें स्क्रीन पर दिखाई दे रहा पेज में से कुछ उपयोगी टेक्स्ट या पुरे पेज को इमेज के रुप में रखना होता है. ऐसे स्थिति में screenshot लेने की बिकल्प होती है. जिसके द्वारा हम स्क्रीन पर दिखाई दे रहे पेज में से जिस हिस्से को चाहे उसे screenshot ले सकते है.

pc screenshot windows, pc screenshot shortcut key window 7, screenshort, screen short, computer screenshot, how to screenshot capture, dtechin

अब सबाल यह होता है की किस सॉफ्टवेर की सहायता से screenshot लिया जाये. तो हम बता दे रहे है की screenshot लेने के लिए कंप्यूटर में अलग से किसी एप्लीकेशन इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं होती है. screenshot लेने के लिए कंप्यूटर में स्निपिंग टूल नाम की एप्लीकेशन आटोमेटिक होती है.

इसके मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने कंप्यूटर के किसी भी पेज को screenshot ले सकते है. इसके लिए निचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करके बहुत ही आसानी से screenshot ले सकते है.

Snipping Tool को open करने के लिए सबसे पहले अपने कंप्यूटर की स्‍टार्ट मेनू में Snipping टाइप करें और आपको Snipping Tool दिखाई देगा. उसपर क्लिक करे. अपनी मर्जी के अनुसार आप इस एप्लीकेशन को किसी दुसरे तरह से भी खोल सकते है.



How to Screenshot/ Capture a Snip:-

screenshort कैप्चर करने के लिए Snipping Tool में New बटन पर क्लिक करें

उसके बाद आप जिस एरिया का स्क्रीनशॉट लेना चाहते है उस एरिया को सिलेक्‍ट करके छोड़ दे.

अब आटोमेटिक कैप्चर होकर एक एक्स्ट्रा पेज ओपन होगा जिसमे सेव करने का आप्शन होगा. इसे सेव करें.

Snipping Tool Timer option:–
वैसे तो Snipping Tool से आप डायरेक्ट पेज के किसी भी हिस्से को बिना डिले किये कैप्चर कर सकते है. लेकिन इसमें एक टाइमर का आप्शन दिया होता है. जिसके इस्तेमाल से आप 1 से 5 सेकंड की देरी से भी स्क्रीनशॉट ले सकते है. screenshot कैप्चर करने के लिए Snipping Tool में New बटन पर क्लिक करें

उसके बाद आप जिस एरिया का स्क्रीनशॉट लेना चाहते है उस एरिया को सिलेक्‍ट करके छोड़ दे.

अब आटोमेटिक कैप्चर होकर एक एक्स्ट्रा पेज ओपन होगा जिसमे सेव करने का आप्शन होगा. इसे सेव करें.

Snipping Tool Timer option:– वैसे तो Snipping Tool से आप डायरेक्ट पेज के किसी भी हिस्से को बिना डिले किये कैप्चर कर सकते है. लेकिन इसमें एक टाइमर का आप्शन दिया होता है. जिसके इस्तेमाल से आप 1 से 5 सेकंड की देरी से भी स्क्रीनशॉट ले सकते है. 


इसके लिए Delay बटन पर क्लिक करके 1 से 5 तक में से जितने चाहे उतने सेकंड सिलेक्‍ट करके सेट कर ले. उसके बाद जब भी screenshot लेंगे तो उतने सेकंड के बाद आटोमेटिक कैप्चर हो जाएगी.

अगर आप screenshot एप्लीकेशन को ओपन कर दिए है और screenshot नहीं लेना कहते है तो cancel बटन पर क्लिक कर उस प्रोसेस को ऑफ कर सकते है.



2nd Method/ Idea for screenshot:-
जब कभी आपको बहुत सारे screenshot लेने होंगे या बहुत ही आसानी से shortcut key के द्वारा screenshort लेना चाहते है. तो इसके लिए आगे हम बताने बाले है जिससे आपके द्वारा लिया गया screenshot आटोमेटिक Windows Key + Prt Sc प्रेस करके स्क्रीनशॉट को सिधे Picture Library के screenshots फ़ोल्डर में सेव हो जाता है.

इससे एक-एक स्क्रीनशॉट को लेकर सेव करने में लगा समय के अपेक्षा समय और मेहतन की बचत होती है. ध्यान रहे की इस shortcut key के द्वारा लिया गया screenshot full स्क्रीन को कैप्चर करती है. यह shortcut की फंक्शन से केबल विंडोज 8.1 pro और 10 में में ही screenshot ले सकते है.

NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने.

 NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने. आपको इसमें जानकारी मिलने वाली है की NEFT क्या है? RTGS क्या है? IMPS क्या है? UPI ...

लोकप्रिय पोस्ट