फ्रेंडशिप डे क्यों मनाई जाती है? यह कैसे सुरु हुई? - D Tech Info -->

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाई जाती है? यह कैसे सुरु हुई?


फ्रेंडशिप डे क्या है?

जैसा की आप जानते है की दोस्ती ( Friendship ) के रिश्ते को सेलिब्रेट करने के लिए पूरी दुनिया में इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. फ्रेंडशिप में एक दुसरे के प्रति प्यार बढ़ाते है.  इस दिन अपने दोस्तों के साथ लोग Friendship Day मनाते हैं और मित्रता निभाते है. क्योकि एक सच्चे दोस्ती की यह रिश्ता किसी पारिवारिक रिश्ते से कम नहीं होता है. 
अपने दोस्तों के साथ प्यार का रिश्ता निभाना ही फ्रेंडशिप कहलाता है. और वो दिन जो दोस्तों के नाम रहता है उसे फ्रेंडशिप डे कहते है.

भारत के साथ-साथ अमेरिका में भी फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. इसके अलाबा विश्व के अनेक देशों में भी हर साल मित्रता दिवस ( Friendship Day ) मनाया जाता है. इस दिन सभी उम्र के लोगो ने अपने मित्रों के साथ बेहतरीन अंदाज में सेलिब्रेट करते है और अपनी दोस्ती का प्यार और विश्वाश कायम रखने की नई सुरुआत करते है.

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाई जाती है?

बहुत सारे लोग ऐसा भी है जो फ्रेंडशिप डे तो मनाते है लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता है की फ्रेंडशिप डे क्यूँ मनाया जाता हैं? और Friendship Day मानाने का क्या राज है.  तो हम Friendship Day के बारे में बताने बाले है की यह क्यों मनाया जाता है. 

Friendship Day मानाने का कारन यह है की इस दिन अपने दोस्तों को ये एहसास दिलाते है की हमारे जीवन में उनका कितना ज्यादा महत्व है. और एक Friend के बिना जिन्दगी कितन अधुरा है. 

Friendship Day में दोस्तों से मतभेदों को दूर कर नजदिकिया और प्यार बढ़ाते है.
अब आपके मन में यह सबाल आता होगा की दोस्ती का दिन यानि Friendship Day आया कहां से और कब से मनाया जाने लगा

इसके लिए आगे हम पुरे बिस्तार से जानेंगे की फ्रेंडशिप डे क्यों और कब से मनाया जाने लगा. इसके लिए फ्रेंडशिप डे का इतिहाश के बारे में जानेंगे.

फ्रेंडशिप डे का इतिहास - Friendship Day History In Hindi

अमेरिका में बर्ष 1935 में अगस्त के पहले रविवार को अमेरिकी सरकार ने एक निर्दोष व्यक्ति को मार दिया था.  जिसके याद में उसके एक दोस्त ने आत्महत्या कर लिया था. इस घटना के बाद दक्षिणी अमेरिकी लोगों ने इस दिन को International Friendship Day के रूप में मनाने का आबाज उठाया और इस प्रस्ताव को अमेरिकी सरकार के सामने रखा था.

वहा के पब्लिक ने उन निर्दोष दोस्तों की मौत पर सरकार के प्रति बहुत गुस्सा दिखाया था, जिसके बाद अमेरिकी सरकार को उनकी बात माननी पड़ी और 21 साल बाद. बर्ष 1958 में सरकार ने उनके प्रस्ताव को मंजूरी दिया. उसके बाद पूरी दुनिया में अगस्त के पहले Sunday को International Friendship Day घोषित कर दिया.

फ्रेंडशिप डे कब मनाया जाता है?

प्रतेक बर्ष Friendship Day अगस्त के पहले रविवार के दिन मनाया जाता है. दुनिया भर के कई देशो में इस दिन अगस्त के पहले रविवार को Friendship Day के रूप में मनाया जाता है. 

इसके आलबा भारत में भी इसी दिन को दोस्ती के रूप में Friendship Day मनाते है.  यह दिन सभी दोस्तों के लिए बेहद खास होता है। एक सच्चे दोस्त इस दिन एक दूसरे से हर सुख-दुःख में अपनी दोस्ती को निभाने का वादा करते है।

Friendship Day कैसे मनाया जाता है?

अपने दोस्तों के साथ एक दुसरे पर प्यार बनाये रखने और साथ निभाने के लिए दिल से फील करने का दिन यानि Friendship Day का दिन “दोस्तों के नाम का दिन” होता है जिसमें लोग कई तरह से अपने दोस्तों के साथ एक दुसरे को बधाईयां देते है या फ्रेंडशिप डे मानते है. जैसे:-
  • वे गले लग कर एक दूसरे को फ्रेंडशिप डे की बधाइयां देते हैं.
  • फ्रेंडशिप डे विश करने के लिए Friends Forever बैंड एक दूसरे को पहनाते हैं.
  • Friendship Day के दिन अपने Friends को Surprise Party देते है।
  • फ्रेंडशिप डे विश करने की कुशी में Movie देखने या कही अच्छे जगह घुमने जाते है।
  • फ्रेंडशिप डे विश करने के लिए अपने दोस्त को कुछ गिफ्ट देते है।
  • फ्रेंडशिप डे विश करने के लिए अपने दोस्तों को Greeting Card भी देते है।
  • इसके आलबा आजकल सोशल मीडिया का दौर है ऐसे में आप अपने Friend को Call करके या एक अच्छा-सा  Friendship Sms भेज सकते है।


फ्रेंडशिप डे का महत्व

पुरे बर्ष का कम से कम एक दिन हम दोस्त जैसे रिश्ते के लिए बेहतरीन तरीके से समर्पित कर सकते हैं। इससे हम अपने जीवन के सबसे हसीन रिश्ते को जिन्दगी की एक अलग मिठाश के साथ जी पाते हैं। जैसा भी हो, जिस तरह से हो, हमें अपने दोस्ती के नाम का दिन यानि फ्रेंडशिप डे को जरूर मनाना चाहिए।

इसमें अब आगे हम बताना चाहेंगे की दोस्तों के नाम अच्छी सी कुछ पंक्तिया हर किसी की दिल से निकलनी चाहिये. दोस्ती के बारे में हम इस छोटी सी लाइन से अपनी फीलिंग को ब्यक्त करना चाहेंगे.

अगर दोस्त न हो तो जिंदगी बेनूर सी लगती है और दोस्त हो तो खामोशी में भी खुशियां छलकती है।

 आज जिंदा हैं तो कल गुज़र जाएंगे
कौन जानता है कब बिछड़ जाएंगे,
नाराज़ न होना हमारी शरारतों से, ऐ दोस्त! 
यही तो वो पल हैं जो अक्सर याद आएंगे।

हमारी तरफ से आप सभी को  दोस्ती का यह दिन "फ्रेंडशिप डे” की ढेरों सारी शुभकामनाएं. आपके लिए दिल से हमारी दुआ है कि यह मित्रता दिवस आपके और आपके दोस्तों के बिच की नजदीकियां जिन्दगी भर की साथ रहे.

हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दिया गया यह आपको फ्रेंडशिप डे के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी. हमारे इस साईट पर आगे भी इसी तरह की नई-नई जानकारिया आपको मिलती रहेगी. अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ इसे जरुर शेयर करे.

NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने.

 NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने. आपको इसमें जानकारी मिलने वाली है की NEFT क्या है? RTGS क्या है? IMPS क्या है? UPI ...

लोकप्रिय पोस्ट