Free Blog और Website कैसे बनायें? - D Tech Info -->

Free Blog और Website कैसे बनायें?


Free Blog और Website कैसे बनायें?

How to create blogging website, blog kaise banaye in hindi, website kaise banaye in hindi

अगर आप ब्लॉग और वेबसाइट के बारे में जानना कहते है की फ्री में ब्लॉग या वेबसाइट कैसे create किया जाता है तो इसमें बिस्तार से बताया गया है जिसको देखकर आसानी से ब्लॉग बना सकते है.

सभी लोगो को Blog और Website  बनाने के अलग-अलग कारन होते है। जैसे की अधिकांश लोग ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है. तो कुछ लोग अपनी किसी ब्रांड या कंपनी के प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बेचने के लिए भी वेबसाइट बनाते है।

Normal वेबसाइट या ब्लॉग आप खुद ही बना सकते है. लेकिन अगर एक प्रोफेशनल बड़ा वेबसाइट बनाना चाहते है तो आप किसी प्रोफेशनल डेवलपर से अपनी वेबसाइट बनवा सकते है।

वैसे तो ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए ऐसे कई प्लेटफॉर्म है. जिसके द्वारा आप अपनी वेबसाइट बना सकते है. आप ब्लॉग या वेबसाइट दो तरह से बना सकते है. 

पहला paid जिनके लिए पैसे देने पड़ते है और दूसरा Free है जो बिलकुल फ्री है। Paid वेबसाइट बनाने का मतलब या होता है की इसके लिए आपको Web Hosting और Domain Name खरीदना पड़ता है.

इसके लिए मंथली या सालाना कुछ कीमत आपको चुकानी पड़ती है। यह वेबसाइट wordress पर बनाया जाता है. इसमें आपको बहुत सारे फीचर्स (सुविधाएँ) मिल जाते है जो एक फ्री बाले वेबसाइट में नहीं मिलते है।

अगर आप ब्लॉगर पर अपनी ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते तो फ्री में बना सकते है. ब्लॉगर एक गूगल की फ्री ब्लॉग create करने का plateform है. जहाँ पर आप अपनी नई ब्लॉग बना सकते है.

blogger पर अगर आपकी इच्छा हो तो कुछ खर्च करके एक टॉप लेवल डोमेन add कर सकते है. जिससे ब्लॉग प्रोफेशनल लगेगा. और रैंकिंग के लिए भी बेहतर माना जाता है.

इसमें हम आपको बताने बाले है की फ्री में ब्लॉक या वेबसाइट कैसे बनाया जाता है. जिसके लिए बिना पैसा दिए blogger या wordpress पर ब्लॉग बना सकते है.

ब्लॉग के बारे में कुछ भी नहीं जानते है तो आप पहले इसे फ्री में blogger पर ब्लॉग बना कर सिख सकते है. उसके बाद wordpress पर सिफ्ट हो सकते है. लेकिन अगर कुछ अनुभव है तो डायरेक्ट wordpress पर ब्लॉग बना सकते है.

blogger पर बना हुआ ब्लॉग को आप जब चाहे तो उसे wordress पर मूव/ ट्रान्सफर कर सकते है. जिसमे किसी तरह की नुकसान नहीं होती है.

वेबसाइट क्या है?

वेबसाइट और ब्लॉग में कुछ अंतर होता है. ब्लॉग के बारे में आगे बताएँगे. इसमें वेबसाइट के बारे में बताने बाले है की वेबसाइट क्या होता है.

वेबसाइट बनाने में ब्लॉग से ज्यादा मेहनत लगती है. एक प्रोफेशनल वेबसाइट बनाने के लिए बहुत सारी चीजों की जरूरत पड़ती है. जैसे CSS, HTML, Javascript, PHP इत्यादि जैसे कोडिंग का ज्ञान होना जरुरी होता है. 

अगर यह सब नहीं जानते है तो आपको किसी वेबसाइट बनाने वाले डेवलपर को हायर करना पड़ेगा। जिसके लिए कुछ अमाउंट खर्च करने होते है.

वेबसाइट कई तरह का होता है. जैसे की कुछ वेबसाइट का नाम निचे दिया गया है.

कुछ वेबसाइट Products पर आधारित होता है जहाँ पर  किसी भी Products की ऑनलाइन सेल किया जाता है. जैसे amazon और flipkart जो एक ऑनलाइन शौपिंग वेबसाइट है.

वेबसाइट ऐसा भी होती है जो एक टॉपिक पर आधारित होते हैं जैसे कि फेसबुक जो कि दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट है. जहाँ अपर आप एक दुसरे से कनेक्ट रहते है.

वेबसाइट ऐसा भी होता है जहाँ पर कस्टमर को ऑनलाइन सर्विस provide की जाती है. जैसे बैंकिंग वेबसाइट. इसपर आप अपने अकाउंट से netbanking के द्वारा अमाउंट ट्रान्सफर या पेमेंट कर सकते है.

इसी तरह सर्च इंजन भी एक बहुत बड़ा वेबसाइट ही है जैसे गूगल.
तो अब आप समझ गए होंगे की वेबसाइट किस तरह की होती है या वेबसाइट किसे कहते है. इसके बाद अब ब्लॉग के बारे में जानेगे.

ब्लॉग क्या है?

जब भी आप गूगल पर किसी चीज के बारे में जानकारी लेने के लिए सर्च करते है तो तुरंत उससे जुड़े रिजल्ट आ जाता है. यह रिजल्ट जिस-जिस ब्लॉग पर होते है वह डिस्प्ले हो जाता है.

क्या आप जानते है की यह जानकारी कहाँ से मिलती है. अगर आप सोचते होंगे की गूगल से मिल रही है तो बिलकुल गलत है. गूगल में सर्च करने पर गूगल यह जानकारी वहां से लेकर देखती है. जिस ब्लॉग पर एक blogger के द्वारा अपने ब्लॉग पर पोस्ट किये रहते है.

यानि ब्लॉग वह होता है जहाँ पर हम और आप ब्लॉग बनाकर जानकारी दिए हुए रहते है. इस तरह की अनेको नीच पर ब्लॉग बना होता है. और सभी पर blogger अपने जानकारी के अनुसार यानि जिस फील्ड में वह  एक्सपर्ट है उस चीज से जुड़े ब्लॉग बना कर जानकारी शेयर किये रहता है.

हमे यह जानकारी Google  में search  करने पर अलग अलग किसी-ना-किसी blogs पर से  देते हैं. उस ब्लॉग की यूआरएल address के साथ यह जानकारी उपलब्ध होती है.

इंटरनेट पर कई सारे Platform मौजूद है। जहाँ पर आप फ्री में ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते है. हम आपको दो ऐसे Platform के बारे में बताने वाले है जो सबसे ज्यादा Popular है. एक है wordpress और दूसरा blogger है.

Blogger.com  पर आप अपना ब्लॉग बिलकुल फ्री में बना सकते है लेकिन wordpress.com पर paid भी है. अगर फ्री बाला ब्लॉग/ वेबसाइट बनाना है तो Blogger.com  बेहतर है. लेकिन अगर paid बाला बनाना है तो wordpress.com ही अच्छा होता है.

Blog एक Website जैसा ही है और बिल्कुल Website की तरह काम करता है और इसको बनाने के लिए आपको Computer Language जैसे की html, javascript, css, php etc  के बारे में जानना जरुरी नहीं होता है.

wordpress.com vs Blogger.com  में कौन अच्छा होगा?

जो भी बड़ा-बड़ा ब्लॉग या वेबसाइट है वह वर्डप्रेस पर ही अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाये होते है. क्योकि प्रोफेशनल वेबसाइट या ब्लॉग के लिए वर्डप्रेस ही अच्छा होता है.

आप अपना Blog या Website अपने खुद के Domain Name और Web Hosting purchase करके WordPress पर ही बनाए।
wordpress पर अनेको plugin इनस्टॉल कर सकते है. जिसके कारन ब्लॉग चलाना आसान हो जाता है. 

Wordpress में आपको Manualy खुद से कुछ एडिट करने की जरुरत नहीं है. उसके लिए काफी Plugins उपलब्ध है जिनसे सब काम automatically हो जाते है.

wordpress पर seo की मदद से बेहतर ढंग से seo हो जाता है जो रंकिग के लिए अच्छा होता है. जबकि blogger पर plugin नहीं इनस्टॉल कर सकते है. इसमें आप्शन ही नहीं होती है इनस्कटॉल करने की.

blogger और wordpress में रैंकिंग की अगर बात की जाये तो blogger पर बनाया गया ब्लॉग भी रैंक करता है लेकिन wordpress पर बनाया गया ब्लॉग blogger से कही ज्यादा रैंकिंग करता है.

अगर आप नए है और ब्लॉगिंग के बारे में कुछ भी नहीं जानते है. ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या आपके पास  Domain या Web Hosting Buy करने के लिए पैसे नहीं है. तो कुछ दिन सिखने तक ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाना Best Option हैं। Blogger Google का ही ब्लॉगिंग plateform हैं जिस पर Blog/ Website बना सकते हैं. 

blogger.com  पर फ्री ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाये?

How to create blog in blogger,
blogger.com  पर फ्री में Blog बनाने के लिए आपको सिर्फ कम से कम Internet एक Gmail Account और Computer या Laptop  होने चाहिये। अगर आपके पास Computer या Laptop नहीं है तो Mobile से भी Blog बना सकते है। लेकिन pc होने पर काफी आसान हो जाता है.
Create blog, create blogger, create blog in wordress, create blogging website, blog create, blog creator, Blog, blogger, blogging, blogs, dtechin
Create blog, create blogger, create blog in wordress, create blogging website, blog create, blog creator, Blog, blogger, blogging, blogs, dtechin


1. ब्लॉगर create करने के लिए सबसे पहले आप www.blogger.com पर जाये और वंहा पर Create Your Blog पर क्लिक करे. फिर अपनी Gmail ID से लॉग इन करे. Continue To Blogger पर क्लिक करे.

2. उसके बाद blogger साईट पर उपर के लेफ्ट साइड में दिखाई दे रहा Create New Blog  आप्शन पर क्लिक करे.

3. Title-टाइटल में आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट का नाम बताना है. की अपने ब्लॉग का टाइटल क्या रखना चाहते है.

4. Address – address बाले आप्शन में आपको अपनी वेबसाइट का URL यानि ब्लॉग address  टाइप करना है. अगर Blogger पर फ्री वेबसाइट बना रहे है तो इसके नाम के साथ blogspot.com लिखा हुआ मिलेगा. 

यदि आप custom Domain Blogger में सेट कर देंगे तो आपकी वेबसाइट का नाम में से blogspot.com हट जायेगा और वही बन जाएगा जिस नाम की डोमेन आप add किये है.

5. Theme – थीम बाले आप्शन में आपको अपनी वेबसाइट के लिए Theme सिलेक्ट करने होते है। यहां पर दी गई Template  में से अपने पसंद की एक सिलेक्ट कर सकते है.
   
6. उसके बाद बाद  अब अंत में Create Blog पर क्लिक कर दे.  अब आपकी फ्री ब्लॉग बनकर तैयार हो गया है.

wordpress.com पर फ्री ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाये?

How to create blog in wordress
आप अपना ब्लॉग blogger की तरह wordpress पर भी फ्री में बना सकते है. अगर सिखने के लिए फ्री ब्लॉग बनाना चाहते है तब ही wordpress पर बनाये अन्यथा wordpress पर paid बाला ही ब्लॉग बनाये. paid का मतलब यह होता है की उसमे डोमेन और होस्टिंग खरीदना होता है. जिसका मंथली या सालाना पैसे देने होते है.

अब wordpress पर फ्री बाला ब्लॉग कैसे बनाया जाये. उसके बारे में बताने बाले है. इसके लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.
Create blog, create blogger, create blog in wordress, create blogging website, blog create, blog creator, Blog, blogger, blogging, blogs, dtechin
Create blog, create blogger, create blog in wordress, create blogging website, blog create, blog creator, Blog, blogger, blogging, blogs, dtechin

   1. सबसे पहले आपको www.Wordpress.com पर जाना है और उसमें Sign Up या get started या  Start your site कर क्लिक करना है।

   2. इसके बाद आपके सामने Sing Up Page Open होगा। इसमें आप अपनी Email Id, Username और password डालकर Create your account पर क्लिक करे. या Direct Google से Sing Up करे.

   3. अब आप जिस नाम से ब्लॉग बनाना चाहते है वह address  डालें और Free blog address को select  करें.

   4. इसके बाद free Plan को select  करे और Start with a free site पर क्लिक करे.

फ्री ब्लॉग/ वेबसाइट बना लेने के बाद अपने ब्लॉग को जिस तरह से चाहे वैसे थीम से डिजाईन करके लुक दे सकते है. उसके बाद अपना पोस्ट उस पर लिख सकते है.

अब आप इस इस पोस्ट की मदद से WordPress और Blogger में फ्री ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाये (How to Create a Blog) इसके बारे में समझ गए होंगे.

मुझे उम्मीद है की फ्री में वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए दिया गया यह जानकारी से आपको जरुरु लाभ मिला होगा. अगर यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.

NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने.

 NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने. आपको इसमें जानकारी मिलने वाली है की NEFT क्या है? RTGS क्या है? IMPS क्या है? UPI ...

लोकप्रिय पोस्ट