Custom robots header tags क्या है? इसे कैसे सेट करे? - D Tech Info -->

Custom robots header tags क्या है? इसे कैसे सेट करे?



Custom robots header tags क्या है? इसे कैसे सेट करे?

Custom robots header tags in hindi, what are custom robot header tags, header tags setting

अगर आप ब्लॉगिंग करते है तो यह जानना बहुत जरुरी होता है की custom robots header tags क्या है? यह blogger का एक feature है जिसको सेटिंग करके आप अपने ब्लॉग को सर्च रिजल्ट में अपने अनुसार represent करा सकते है.


Custom robots header tags blogger का एक ऐसा सेटिंग है जिसके माध्यम से आप सेट कर सकते है की अपने ब्लॉग के किस हिस्से को सर्च में दिखाना है.

यह सेटिंग करके google का bots या robots जिसे crawlers कहा जाता है. उसे बताना होता है की हमारे ब्लॉग किस तरह से crawling या crawl करे.

सही तरह से custom robots header tags की setting करने होते है. क्योकि इसके गलत सेटिंग से ब्लॉग की रैंकिंग पर बहुत ही गलत प्रभाव पड़ता है.

अब हम आगे बताने बाले है की यह कैसे कम करता है और कैसे आप अपने ब्लॉग में custom robots header tags की सेटिंग को आसानी से कर पाएंगे. 

custom robots header tags kya hai, custom robot header tags, custom robots header tags setting, crawlers and indexing setting in blogger, dtechin

Custom robots header tags कैसे काम करता है?

Custom robots header tags setting, crawlers and indexing setting in blogger

Custom robots header tags की सेटिंग से हम अपने ब्लॉग के लिए सर्च इंजन की bots को एक command देते है. यह command अपने ऊपर निर्भर रहता है की हम सर्च रिजल्ट में क्या दिखाना और क्या छुपाना चाहते है.

उसके बाद सर्च इंजन की bots ब्लॉग को crawling करके सिर्फ आर्टिकल को दिखाते है. जब visitors द्वारा सर्च किए जाता है तब सर्च में ब्लॉग से जुड़े फालतू चीजो को नहीं दिखता है.

अब custom robots header tags की सेटिंग करने मेंआने बाले सभी आप्शन के बारे में बिस्तार से जानेंगे की किस option का क्या मतलब है.

Custom robots header tags सेटिंग में तीन head section होता है.


1.homepage
2.archive and search pages
3.default for posts and pages

Custom robots header tags की तीनो सेटिंग के बारे में जानेंगे की किसमे क्या सेटिंग करने है. और क्या allow करने है.

जब इन तीनो head section के प्रत्येक सेक्शन में लिक्क करेंगे तो वहां 10 custom robots header tags setting के options दिखेगा. तो सबसे पहले इन सभी के बारे में हम एक-एक कर जानेंगे की किसका मतलब क्या होता है. 

All:– अगर आप अपने ब्लॉग की किसी भी डाटा को नहीं छुपाना चाहते है और चाहते है की search engine आपकी सारी जानकारी को show करे तो all tag को एक्टिव करे.

Noindex:– अपने ब्लॉग की पोस्ट को सर्च इंजन के bots के सर्च इंजन में रैंक या index ना कराने की स्थिति में noindex आप्शन को एक्टिव करे.

Nofollow:– अपने ब्लॉग की किसी भी लिंक को सर्च इंजन के द्वारा फॉलो नहीं करने के स्थिति में nofollow tag को एक्टिव करे.

None:– none tag को एक्टिव ऐसे स्थिति में की जाती है जब आप ब्लॉग की किसी भी जानकारी को ना ही follow और ना ही index कराना चाहते है.

Nosnippet:– सर्च इंजन में सर्च करने पर जो सर्च रिजल्ट के रूप में अपने ब्लॉग की address और टाइटल के बाद description ही आता है. जिसे snippet कहा जाता है. लेकिन इसे नहीं show होने देने के स्थिति में nosnippet को एक्टिव करे.

Noodp:- गूगल सर्च इंजन रोबोट default रूप से open directory project (odp)रिजल्ट देता है. इसे हटाने और सर्च रिजल्ट में पोस्ट ठीक से show होने की स्थिति में noodp को एक्टिव रखे.

Notranslate:- ब्लॉग पर show हो रहे भाषा को किसी दुसरे भाषा में ट्रांसलेट नहीं करने के स्थिति में notranslate tag को एक्टिव करे.

Noimageindex:- सर्च इंजन की सर्च रिजल्ट में ब्लॉग पोस्ट की इमेज नहीं दिखने की स्थिति में noimageindex tag को एक्टिव करे.

Unavailable after tag:- ब्लॉग पर किया जाने बाला ऐसा पोस्ट जिसे कुछ समय के लिए ही index या show कराना चाहते है तो ऐसे में unavailable after tag को एक्टिव करे. एक्टिव करने के बाद इसमें यह डेट डाले की कितने दिनों के लिए सेट करना चाहते है

Custom robots header tags setting कैसे करे?

Custom robots header tags, custom robot header tags

अब इसमें जानेंगे की Custom robots header tags की setting कैसे करेंगे. यह सेटिंग से सर्च इंजन रोबोट को हमारे ब्लॉग के बरे में जान पाता है. और सर्च रिजल्ट में उसी अनुसार दिखा पता है जो हम चाहते है. यानि हमें क्या क्रॉल कराना है. क्या नहीं.

तो अब आगे इस सेटिंग के बारे में हम जानेंगे की यह कैसे किए जाये.

  • सबसे पहले blog ओपन करे और left side में setting पर click करे. उसके बाद कुछ option show होगा. 
  • अब उस पेज को scroll down करके custom-robot-header-tags के आप्शन को खोजे.
  • इसके बाद सबसे पहले enable custom robots header tags को एक्टिव करे.
  • Custom robots header tags को एक्टिव करने के बाद वह तीनो head सेक्शन जैसे की home page tags, archive and search page tags, post and page दिखेगा जिसमे हमें सेटिंग करनी है.
  • अब तीनो head सेक्शन में किस तरह से custom robots header tags की सेटिंग करनी है. उस तीनो में किये जाने बाले सेटिंग के बारे में जानेंगे.


Home page tags

custom robots header tags kya hai, custom robot header tags, custom robots header tags setting, crawlers and indexing setting in blogger, dtechin
custom robot tags for home page, custom robot header tags, custom robots header tags setting, dtechin

  • सबसे पहले home page tags पर क्लिक करे.
  • इसके बाद इसमें दिख रहे कई आप्शन में से all को एक्टिव करे.
  • फिर अब noodp को एक्टिव करे.
  • इसके बाद अब किसी को एक्टिव ना करे और इस setting को save कर दें.

Archive and search page tags

custom robots header tags kya hai, custom robot header tags, custom robots header tags setting, crawlers and indexing setting in blogger, dtechin
blog suctom robots header tags setting, custom robot tags for archive and search pages setting, dtechin

  • इसमें भी सबसे पहले archive and search page tags पर क्लिक करे.
  • अब archive and search किये गए पेज को index करवाने के लिए noindex को एक्टिव करे.
  • फिर noodp आप्शन को अव्तिवे करे
  • इसके बाद अब बिना कुछ किये इस setting को save कर दे.

Post and page tags

custom robots header tags kya hai, custom robot header tags, custom robots header tags setting, crawlers and indexing setting in blogger, dtechin
custom robots header tags kya hai, custom robot header tags, custom robots header tags setting, crawlers and indexing setting in blogger, dtechin

  • इसमें भी सबसे पहले post and page tags पर click करे.
  • फिर all बाले आप्शन को एक्टिव करे.
  • इसके बाद noodp को एक्टिव करे.
  • और अब अंत में इस setting को save कर दे.

हमें आसा है की custom robots header tags के बारे में जानकारी मिल गई होगी. और इसके माध्यम से अपने ब्लॉग पर आसानी से सेटिंग कर पाएंगे. अगर यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया हमारे इस पोस्ट को किसी भी सोशल साईट पर जरुर शेयर करे.

NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने.

 NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने. आपको इसमें जानकारी मिलने वाली है की NEFT क्या है? RTGS क्या है? IMPS क्या है? UPI ...

लोकप्रिय पोस्ट