Blogging से पैसे कैसे कमाए? Online Earning करे. - D Tech Info -->

Blogging से पैसे कैसे कमाए? Online Earning करे.




Blogging से पैसे कैसे कमाए?

How To Make Money From Blogging?, Online Paise Kaise Kamaye, How To Earn Money Online

अगर आपलोग ऑनलाइन पैसा कमाना चाहता है तो ब्लॉगिंग एक अच्छा platform है. ब्लॉगिंग के माध्यम से घर बैठे अच्छा पैसा कम सकते है. ब्लॉगिंग के द्वारा आप अपने मेहनत के अनुसार अनलिमिटेड Earning  कर सकते है.

आज हम इसमे आपको बताने बाले है की ब्लॉग क्या है? blogger क्या है? ब्लॉगिंग क्या है? और ब्लॉग बनाकर ऑनलाइन अर्निंग कैसे किया जाता है. ब्लॉगिंग के लिए क्या-क्या करने होंगे. इन सभी के बारे में आगे हम बिस्तार से बताने बाले है. 

Blog क्या है? (What Is Blog in hindi?)

अगर आपको किसी चीज की अच्छी नॉलेज है. और उसे दुनिया को घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से जानकारी देना चाहते है. तो वह एक माध्यम है ब्लॉगिंग. ब्लॉगिंग के माध्यम से लिखित रूप में  अपने ज्ञान, विचारों, और अनुभवों को शेयर किया जाता है.

एक ब्लॉग बनाकर किसी भी विषय पर अपने विचारों और अनुभवों को स्वतंत्र रूप से लिख कर बताया गया platform ही ब्लॉग कहलाता है. ब्लॉग आप किसी भी एक भाषा में लिख सकते है.

Blog कई तरह के होते हैं. जिस फील्ड में जिसको रूचि होती है उसके अनुसार ब्लॉग बनाते है. जैसे News Blog, Travel Blog, Fashion Blog, Tech Blog आदि। आप किसी भी एक niche पर ब्लॉग बना सकते है.
earn money from blogging, earn money from blog, How to earn money online, Online earning , Online earning money, make money blogging for beginners, dtechin
earn money from blogging, earn money from blog, How to earn money online, Online earning , Online earning money, make money blogging for beginners, dtechin

Blogger क्या है? ( What Is Blogger in hindi? )

ब्लॉग पर पोस्ट लिख कर दुनिया के सामने जानकारी शेयर करने बाला ब्यक्ति को blogger कहा जाता है. यानि ब्लॉग का मालिक ही blogger कहलाता है.

Blogging क्या है? (What Is Blogging in hindi?)

जब आप ऑनलाइन जानकारी शेयर करने के लिए ब्लॉग बनाते है और उसपर पोस्ट लिखकर जानकरी शेयर करते है तो वह आपका एक पेसा (Occupation) है. और इस तरह की पेसा (Occupation) को ब्लॉगिंग कहा जाता है.

ब्लॉग पर काम करना ही Blogging कहलाता है। Blogging का मतलब है. Blog के द्वारा अपना अनुभव  लोगों के लिए प्रदान करना ही ब्लॉगिंग (What Is Blogging?) कहलाता हैं।

ब्लॉगिंग को हम दो भागों में विभाजित कर सकते हैं :- 
Event Blogging, Permanent Blogging

Event Blogging:- Event Blogging का मतलब  होता है की आप किसी इवेंट पर ब्लॉगिंग कर सकते है. जैसे की किसी Festival पर Blogging करना. जैसे की जब कोई फेस्टिवल आने वाला होता है तब उसके बारे पे बिशेष जानकारी के साथ लेख लिखकर पहने ब्लॉग पर शेयर करना ही इवेंट ब्लॉगिंग कहलाता है.

Permanent Blogging:- Permanent Blogging का मतलब यह होता है की आप किसी एक niche पर अपना लेख शेयर करना. इसमे परमानेंट अपना जानकारी किसी एक niche पर ब्लॉगिंग बनाकर दे सकते है.

ब्लॉग्गिंग किस Niche पर करे?  (Decide The Best Niche For Blogging)

जब भी आप ब्लॉगिंग करने के सोचते होंगे तो ब्लॉग बनाने से पहले यह decide करना होता है की ब्लॉग पर किस तरह की नॉलेज शेयर करेंगे. ब्लॉगिंग करने के लिए किसी एक फील्ड की जरुरत पड़ती है. फील्ड का मतलब आप किस चीज पर ब्लॉगिंग करना चाहते है जैसे की टेक, रेसिप, स्टडी, मेडिकल, आयुर्वेद,  किसी व्हीकल का नॉलेज या किसी और टॉपिक पर.

Blogging में Niche क्या होता है. / micro niche क्या होता है?

What Is Niche In Blogging?, what is micro niche In Blogging?

आपके मन में जरुर यह सबाल आता होगा की niche और micro niche क्या होता है. बहुत से लोग niche और micro-niche के बारे में नहीं जानते होंगे. तो आगे हम इस दोनों के बारे में जानकारी देने बाले है की Niche और Micro-Niche क्या होता है.

Niche :- Blogging करने के लिए Niche या Micro-Niche का चुनना जरुरी होता है. Niche का मतलब होता है कि एक Topic जिस पर आप ब्लॉग बनाकर जानकरी शेयर करना चाहते है.

Micro Niche:-  जब आप किसी एक Topic के अंदर Topic ढूंढ लेते हैं तो वह Micro-Niche कहलाता है। इसको उदाहर के साथ समझेंगे की आप कंप्यूटर Accessories पर ब्लॉग बना कर पोस्ट लिखते है तो वह एक Niche Blog कहलायेगा. लेकिन किसी एक पार्ट जैसे की mouse के उपर ब्लॉग बनाकर उसके बारे में जानकारी देना Micro Niche Blog कहलाता है.

ब्लॉगिंग कैसे करे? (How To Do Blogging in hindi?)

ब्लॉगिंग कैसे करे. इसके लिए क्या-क्या चीजो की जरुरत पड़ती है. और क्या करने होते है. आगे इसी के बारे में हम जानकरी देने बाले है.

सबसे पहले सबाल आता है की ब्लॉग किस  Platform पर बनाना जाये. क्योकि ब्लॉग बनाने के लिए वैसे तो कई Platform उपलब्ध हैं लेकिन ज्यादातर लोग दो Platform  पर ही अपना ब्लॉग बनाते है.

इस दोनों में से एक blogger और दूसरा wordpress है. अगर फ्री में ब्लॉगिंग करना चाहते है तो blogger ही सबसे अच्छा होता है.

अगर आपको full टाइम प्रोफेशनल ब्लॉगिंग करने है तो wordpress पर करे जिसमे मंथली या सालाना चार्जेज लगते है जिसके बारे में आगे हम बताने बाले है.

अब blogger और wordpress के बारे में बरी-बरी से समझते है.

Blogger: – ब्लॉगिंग के फील्ड में आने के बाद अधिकतर लोग अपना ब्लॉग blogger पर ही बनाते है. क्योकि यह फ्री का होता है. और जानकारी नहीं होने के कारन बिना पैसे लगाये इसी पर सीखते है.

उसके बाद अपना ब्लॉग wordpress पर सिफ्ट कर लेते है. यह Google का ब्लोगेर platform  है. जहाँ अपर फ्री में ब्लॉगिंग किया जाता है. सिक्यूरिटी के मामले में blogger बेहतर माना जाता है क्योकि यह गूगल का है. लेकिन इसपर ज्यादा feature नहीं होने के कारन ब्लॉग को ज्यादा Customize नहीं कर सकते हैं।

ऐसा भी माना जाता है की इसपर पैसे थोड़े कम मिलते हैं। blogger पर ही एक बेहतर ब्लॉग बनाना चाहते है तो उसके लिए blogger में custom डोमेन ऐड कर सकते है.

Wordpress :– अगर आप शुरू-शुरू में ही पैसा लगा सकते हैं। और बाद में सिफ्ट होने के अपेक्षा सुरु से wordpress पर ब्लॉग बनाना चाहते है तो बहुत अच्छा होगा.

wordpress में अपने ब्लॉग को कस्टमाइज करने के कई सारे ऑप्शन मिलते हैं। इसके अलावा इसमें आपको अपने ब्लॉग को मेन्टेन रखने में भी ज्यादा समस्या नहीं आती है। इसमें आपको पैसा भी ज्यादा मिलता है।

wordpress पर ब्लॉग बनाते है. wordpress पर बहुत सारे फीचर मिलने के कारन अच्छे से कस्टमाइज कर सकते है. इसमे plugin भी इनस्टॉल करने की फीचर रहती है जिसके कारन ब्लॉगिंग करना आसान हो जाता है और seo बेहतर ढंग से हो पता है.

seo अच्छा होने से ब्लॉग बेहतर रैंकिंग करती है. इसपर ब्लॉग बनाने के लिए आपको डोमेन नाम और hosting लेने होंगे. इसके अलाबा ब्लॉगिंग करने के लिए एक बेहतर ब्लॉग बनाने होते है. और प्रोफेशनल ब्लॉग बनाने के लिए किन-किन चीजो की जरुरत पड़ती है उसके बारे में आगे जानेंगे.

ब्लॉगिंग के लिए क्या जरुरी है?

What Is Required For Blogging?

Domain Name:- जो भी ब्लॉग बना होता है उसका एक पता होता है. जिसके माध्यम से browser में टाइप करके visitors आपके ब्लॉग पर आते है.  जिसे हम डोमेन नेम कहते हैं। डोमेन नाम ऑनलाइन मिल जाता है जिसका चार्ज सालाना 100 से 1000 रुपया देने होते है..

Hosting :- hosting उसे बोला जाता है जहाँ पर अपनी वेबसाइट की सभी डाटा सेव होती रहती है. blogger पर hosting लेनी पड़ती है क्योकि blogger ही खुद फ्री में देता है. अगर wordpress पर ब्लॉग बनाते है तो hosting लेना जरुरी होता है. उसके बाद कस्टम डोमेन और hosting को कनेक्ट किया जाता है. उसके बाद आपका ब्लॉग तैयार होता है.

Theme :- आप अपना ब्लॉग wordpress या blogger पर बनाये हुए है. लेकिन सबसे जरुरी बात यह होता है की उसपर एक ऐसे थीम चाहिए जो seo फ्रेंडली हो। इसके अलाबा यूजर फ्रेंडली हो. जो मोबाइल और कंप्यूटर में अपने Resulation के हिसाब से adjust हो जाता हो.

ब्लॉग की थीम जितनी साफ़ सुथरी होगी, आगे चलकर आपको उसका उतना ही फायदा होगा। थीम भी दो तरह की होती हैं – फ्री और पेड। शुरुआत में आप फ्री थीम का ही प्रयोग करें।

Page:-  ब्लॉग में पेज बनाना बहुत जरुरी होता है. adsense का approval के लिए भी पेज बनाना जरुरी होता है. जैसे की Contarc Us, About Us, Privacy Policy, Disclaimer का पेज बना ले. ब्लॉग पर पेज से प्रोफेशनल भी लगता है. इसलिए अपने ब्लॉग में पेज जरुर बनाये.

Post:- अपने niche या टॉपिक के अनुसार ब्लॉग पर टेक्स्ट के रुपे में लिखकर जानकारी शेयर करना पोस्ट कहलाता है. पोस्ट की length पर  ध्यान रखें कि इसकी length लगभग 1000  शब्दों रहे तो अच्छा है. पोस्ट को क्लियर और आसान भाषा में लिखें. ताकि दी गयी जानकारी को हर कोई समझ सके। कॉपी-पेस्ट बिलकुल न करें।

SEO:- SEO यानि Search Engine Optimization.  जब आप Google में किसी चीज को सर्च करते हैं तो अनेको ब्लॉग या वेबसाइट आते है. उसमे वही वेबसाइट उपर में आता है जिसका seo अच्छा से किया होता है. उपर में आने का मतलब ब्लॉग पर विजिटर ज्यादा आयेंगे और ब्लॉग अधिक रैंक करेगी.

Blogging से पैसे कैसे कमाए ?

How To Make Money From Blogging?, Online Earning , Online Earning Money

अब आपको बताएँगे की ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाया जाता है. वैसे तो ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। लेकिन उसमे से कुछ जो खास है उसी के बारे में बताने बाले है.

तो अब बरी-बरी से समझते है की एक ब्लॉग अपर किन-किन तरीको से पैसा कमा सकते है.

Adsense:- ब्लॉग पर adsense का approval लेने होते है. approval मिलने के बाद उसपर add लगाया जाता है. अधिकतर लोग गूगल की अपनी Advertisement कंपनी Google Adsense उपयोग करते है.

अपने नये ब्लॉग पर adsense के अप्लाई करने से पहले कम से कम 20 से 25 यूनिक पोस्ट जरुर लिख ले. उसके बाद ही adsense के लिए अप्लाई करे.

Google Adsense से पैसे तभी कम सकते है जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आता हो. इसलिए जब तक कुछ ट्रैफिक ना आने लागे तब तक  Adsense के लिए अप्लाई ना करे.

Adsense अप्लाई करने से पहले आप About, Contact, Privacy Policy और Disclaimer पेज बना ले. Seo फ्रेंडली थीम लगा ले. अपना ब्लॉग को Blog Google Search Console से लिंक कर ले.

ब्लॉग पर पोस्ट के साथ use करने बाले इमेज कॉपीराइट ना Use हो. और आर्टिकल को कही से कॉपी पेस्ट करके पोस्ट ना करे. आर्टिकल पोस्ट करने से पहले Plagiarism चेक कर ले. plagiarism चेक करने बाला वेबसाइट फ्री में ऑनलाइन उपलब्ध है. उसके बाद ही आर्टिकल पोस्ट करे.

Google Adsense  कुछ Factors जैस CPC, CPM, CPA इत्यादि पर काम करता हैं। cpc keyword पर निर्भर करता है की किस keyword पर कितना cpc है. उसी के अनुसार ब्लॉग में दिखाने वाले Advertisement के ऊपर निर्भर करता हैं। कि आपको एक Advertisement क्लिक का कितना रुपया मिलेगा।

Affiliate Marketing:- Blogging में अगर adsense से ज्यादा कमाई किसी क्षेत्र में है तो वो है Affiliate Marketing . यह कमीशन बेसिस पर आधारित होती है. लेकिन इसमे इनकम करने के लिए एक लम्बे धैर्य रखने होंगे.

कुछ कम्पनीयां है जैसे Amazon और Flipkart  जो अपने Product को बेचने के लिए आपको Affiliate Program Join करने का ऑफर देती है। और प्रोडक्ट सेल होने के बाद कुछ percentage कमीशन देती है.

Sponsored Post:- ब्लॉग से कमाई Sponsored Post  से भी होता है. बहुत कंपनियां ऐसे होते है जो अपनी प्रोडक्ट को प्रमोट कराने के लिए ब्लॉग पर sponsored पोस्ट करवाना चाहता है. उसके बदले में मंथली एक तय अमाउंट मिलाता है.

Plugins And Theme:- अगर आपको प्लगइन और थीम डेवलप करना आता है तो आप ऐसे में भी थीम या प्लगइन की ब्लॉग/ वेबसाइट बनाकर पैसे कमा सकते हैं। बहुत ऐसे डेवलपर है जो plugin और खासकर के theme डेवेलप करके अच्छा पैसा कमा रहा है.

ब्लॉगिंग स्टार्ट करने से पहले बहुत से लोग ऑनलाइन सर्च करते है की Blogging Se Paise Kaise Kamaye In 2020, Wordpress Blog Se Paise Kaise Kamaye, Mobile Se Paise Kaise Kamaye, Online Paisa Kaise Kamaye Etc. तो इन सभी के बारे में अब आप इस पोस्ट में समझ गए होंगे.

इसके अलाबा भी और कई तरीके है जिससे हम ब्लॉग के द्वारा पैसा कम सकते है. लेकिन ध्यान दे की एक ही ब्लॉग पर सभी तरह से नहीं कमा सकते है. जैसे की adsense लगाते है तो Affiliate का add नहीं लगाना अच्छा होता है.

हमें उम्मीद है की इस पोस्ट से आपको कुछ जरुर सिखने को मिला होगा. और इससे ब्लॉगिंग के बारे में समझ गए होंगे की ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए या ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए. अगर इससे संतुस्ट है तो सोशल साईट पर कृपया शेयर करे.

NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने.

 NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने. आपको इसमें जानकारी मिलने वाली है की NEFT क्या है? RTGS क्या है? IMPS क्या है? UPI ...

लोकप्रिय पोस्ट