Blog को Google Search Console में कैसे Add करे? - D Tech Info -->

Blog को Google Search Console में कैसे Add करे?


Blog / website को Google Search Console में कैसे Add करे?

submit url to google search engine, free website submission, free search engine

अगर ब्लॉग बना लिए है तो अपने Blog को Google Search Console में add करना बहुत जरुरी होता है. इसमे हम बताने बाले है की अपने ब्लॉग को गूगल सर्च console में कैसे जोड़े.  ब्लॉग/वेबसाइट को Search Console में कैसे  वेरीफाई कराए. इसमे आप इन सभी सबलो के बारे में बिस्तार से जान पाएंगे.

Blog या website को Google  में submit करने के बाद ही गूगल को आपके वेबसाइट के बारे में जानकारी मिलाती है. और तब Google के spiders आपके blog को visit करते है और उसे Google के search results में दिखाते है.

उसमे बाद जो भी कोई आपके वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन में सर्च करता है तो आपका वेबसाइट show होता है.

Google Search Console  क्या है?

Google search console,  Search console
Google Search Console, गूगल का एक फ्री सर्विस है. जिसमे अपना कोई भी ब्लॉग को submit करके verify कराना होता है. ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि आपका ब्लॉग google search engine में index हो सके. और आपके ब्लॉग को जब कोई सर्च करे तो google आसानी से ढूंढ़ पाए.

यानि अपने ब्लॉग/वेबसाइट को जब तक Google Search Console में add नहीं करते है तब तक आपका ब्लॉग या वेबसाइट गूगल के search engine पर show नहीं करेगा.

Google एक बहुत बड़ा Search Engine है. इसलिए अपने ब्लॉग की ट्रैफिक को बढ़ाने और रैंक करने के लिए search engine में add करना पड़ता है.

Blog को Google Search Console में add करने से Google bots आसानी से आपके blog को crawl कर लेता है. जिससे index करने में मदद मिलता है. अपने ब्लॉग के सभी पोस्ट को  manually search results में add या remove कर सकते है.

Blog को Google Search Console में कैसे Add करे.

search engine submission,   submit url to search engine, url submission

अपने ब्लॉग  को moniter करने के लिए और sitemap submit करने के लिए Google Search Console में verify करना पड़ता है. क्योकि Google को पता चल पाए की यह blog या website आपका है.

अब बताने बलाए है की किस तरह से गूगल सर्च कंसोल में अपने ब्लॉग को ऐड करेंगे. इसके लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे. A).सबसे पहले अपने browser में https://search.google.com/search-console/welcome टाइप करे. उसके बाद जीमेल से लॉग इन करने का आप्शन आ जायेगा.

B).उसके बाद gmail id टाइप करके Webmaster Tool में Login कर लेना है. ध्यन रहे की उसी gmail id को fill करे जिससे ब्लॉग बनाये है.

C).login होने के बाद अब Google Search Console का Dashboard खुल जाएगा. इसमे अपने New Blog का Address डालना होगा.
Google search console, Search console, google webmaster tools, free search engine, url submission, search engine submission,  free website submission, dtechin
Google search console, Search console, google webmaster tools, free search engine, url submission, search engine submission,  free website submission, dtechin

अब Google Search Console में URL add करके verify करने के लिए 2 ऑप्शन आ जायेगा. जों निचे दिया गया है.
1.Domain
2.URL Prefix

अब यहाँ पर कुछ लोग कंफ्यूज हो जाते है की किस आप्शन में डोमेन fill करके verify करने है.

तो हम इन दोनों के बारे में निचे बताने बाले है की ब्लॉग को domain में कब और URL Prefix में कब add किया जाता है.

सबसे पहले URL Prefix के बारे में बताते है की इसके माध्यम से अपने ब्लॉग को Google Search Console में कैसे add किया जाता है.

URL Prefix:-

1.अगर आप Blogger Platform पर ब्लॉग बनाये है तो वैसे स्थिति में अपना ब्लॉग को URL Prefix में add करे. इसमें ब्लॉग को full address के साथ add किया जाता है. जैसे:-
https://example.blogspot.com/

अगर अपने ब्लॉग में custom डोमेन add किये हुए है तो इसका भी google search console में add करने का वही प्रोसेस होगा. यानि url prefix में ही ब्लॉग का full address डालना है.

जानकारी के लिए बता दे की कस्टम डोमेन add करने पर ब्लॉग की address में से blogspot.com हट जाता है. और आपका ब्लॉग कुछ इस तरह दिखाई देगा जो निचे दिया गया है. इसका full address fill करेंगे. जैसे
https://www.example.com

2.अब ब्लॉग का url address टाइप करने के बाद Continue पर Click करें.

3.उसके बाद अब Verify करने के लिए ऑप्शन आयगा.
Google search console, Search console, google webmaster tools, free search engine, url submission, search engine submission,  free website submission, dtechin
Google search console, Search console, google webmaster tools, free search engine, url submission, search engine submission,  free website submission, dtechin

4.इसमें सबसे पहले Other verification methods चुनकर Html Tag को Open करना है. और कॉपी आप्शन पर क्लिक कर वेरिफिकेशन  कोड को copy कर लेना है.

5.अब अपने ब्लॉगर के डैशबोर्ड को खोले और थीम Option में जाने के बाद  Edit Html पर क्लिक करे.

अगर new blogger interface है तो theme में जाने के बाद theme customise के नजदीक में दिया गया थ्री डॉट पर क्लिक करे. उसके बाद उसमे आये हुए आप्शन में से edit html पर क्लिक करे.

6.ब्लॉग के html में जाने पर उपर में ही <head> आप्शन मिलेगा जिसके just  निचे में वह कोड को past करके सेव कर ले. अगर head आप्शन नहीं मिलने अपर ctrl + f प्रेस करने के बाद उसमे head टाइप करके find कर सकते है.

7.पुनः Webmaster Tool में उसी पेज पर आ जाये जहां से कोड को कॉपी किया था और Verify का ऑप्शन पर क्लिक करे.

8.अब Blog वेरीफाई होने के साथ Green Mark के साथ Congratulations  लिखा आ जायेगा जहां पर Continue करना होगा.

9.यह हो जाने के बाद अब अंत में sitemap submit करने होते है. यह करने के लये  google search console पेज के सेफ्ट साइड में दिख रहे आप्शन में से Sitemaps सेलेक्ट करें.

उसके बाद स्क्रीन पर Submit Button बॉक्स आ जायेगा. उसमें अपना ब्लॉग यूआरएल स्लैश Sitemap.XML लिखना है. और ok कर देना है. जैसे:-
https://www.example.com/ sitemap.xml

अब उसमे sitemap success लिखा आ जायेगा. sitemap तभी success होगा जब अपने ब्लॉग में कम-से-कम एक आर्टिकल पोस्ट किये होंगे. इसलिए एक पोस्ट लिखन के बाद ही सेटिंग करे.


Domain:-

अब आपको domain property के माध्यम से अपने ब्लॉग को Google Search Console में add कैसे किया जाता है. उसके बारे में निचे हम step by step बताने बाले है.

1.अगर आपका ब्लॉग blogger या wordpress पर है और उसमे custom domain add किये हुए है. और  Domain या subdomain से ब्लॉग को verify करना चाहते है तो Domain बाले आप्शन में अपने ब्लॉग के address को add करना होगा.

2. Domain बाले आप्शन  में ब्लॉग के केवल domain name डालना होता है. ब्लॉग की address में से  https://www. को हटा देने के बाद का address  Add किया जाता है. बिना इसके हटाये पूरा यूआरएल address add करने से Google Search Console में add ही नहीं हो पायेगा.

अगर आपका ब्लॉग https://www.example.com  है तो सिर्फ example.com ही fill करना है.

3.ब्लॉग address fill करने के बाद आपको Continue पर क्लिक करना है.

4.अब आपके सामने एक स्क्रीन open होगा. जिसपर Verify domain ownership via DNS record लिखा होगा. उसके निचे Instructions for आप्शन के सामने दिख रहा dropdown आप्शन में से  “any dns provider” आप्शन को चुने.
Google search console, Search console, google webmaster tools, free search engine, url submission, search engine submission,  free website submission, dtechin
Google search console, Search console, google webmaster tools, free search engine, url submission, search engine submission,  free website submission, dtechin

5.उसके बाद अब copy आप्शन पर क्लिक करके वेरिफिकेशन कोड को कॉपी कर ले.


6. अब आपको अपने डोमेन जहाँ से लिए है जैसे की Godaddy, Bigrock, और Namecheap  के वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा.

7.डोमेन का account  Login होने के बाद अपने Domain name पर क्लिक करे. उसके बाद DNS पर क्लिक करे.

8.अब एक पेज खुल के आएगा जिसमे DNS के Record होंगे आपको वही पर वो code डालना है जो अभी आपने Google Search Console में से copy किया था.

9.Type बाले आप्शन में TXT को सेलेक्ट करें.

10.Host वाले ऑप्शन में लगा दे.

11.TXT value में वो कोड पेस्ट करना है जो Google Search Console में से verify करने के लिए कॉपी किया गया था.

12.TTL को वैसा ही रहने दे क्यूंकि 1 Hour Default रहता है.

13. अब Save button पर क्लिक कर दे. उसके बाद अब  Google Search Console में आकर Verify बटन पर क्लिक कर दे. verify हो जायेगा.

वैसे तो verify तुरंत हो जाता है लेकिन अगर आपका ब्लॉग Google Search console में वेरीफाई नहीं हो पाया है तो कुछ समय के लिए इन्तेजार कीजिये.

Blog  verified होने के बाद index कराना जरुरी होता है ताकि Google आपकी ब्लॉग को crawl कर सके. इसके लिए Sitemap को Add करना बहुत जरुरी है.

Google Search console में sitemap कैसे add किया जाता है उसके बारे में उपर में ही बता दिया गया है. जिसको देखकर अपने ब्लॉग के sitemap को गूगल सर्च कंसोल में add कर सकते है.

Add More Blog in Google Search console

(Add more blog in Google Search console, verify more blogs in google search console, submit more blog in google search console,  add another blog, submit another blog, verify another blog, add next blog, submit next blog, verify next blog.)

अगर आपके पास इस तरह का सबाल है की इसी ईमेल से बनाया गया अपने एक से ज्यादा यानि दुसरे ब्लॉग को सर्च कंसोल में कैसे add करे. 

अगर आपका ब्लॉग blogger पर है और उसमे कस्टम डोमेन add करने के पहले ही Google Search console  में verify कर चुके है. तो custom domain add करने के बाद उसे फिर से verify कराना होता है. 

यह कैसे किया जाये उसके बारे में निचे बताया गया है.

1.इसके लिए आपको पहले से बना हुआ Google Search console के अकाउंट पर जाना है और उपर लेफ्ट साइड में पहले से verify किया हुआ ब्लॉग दिखेगा.

2.उस ब्लॉग के सामने छोटा-सा arrow की तरह डॉट दिखेगा उसपर क्लिक करना है.

3.अब add property पर क्लिक करना है.

उसके बाद आपके पास फिर से वही प्रक्रिया आ जायेगा जो उपर में किया गया है. अब आप आसानी से अपने ब्लॉग को add कर सकते है.

इसी तरह से इस ईमेल से जितना ब्लॉग बनाये होंगे उसे add कर सकते है.

हमें उम्मीद है की आपको अपने ब्लॉग / वेबसाइट की डोमेन Google Search console में verify करने के लिए दिया गया यह जानकारी से जरुर लाभ मिला होगा. अगर जानकरी अच्छी लगी हो तो कृपया इस पोस्ट को सोशल साईट पर शेयर करे.

NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने.

 NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने. आपको इसमें जानकारी मिलने वाली है की NEFT क्या है? RTGS क्या है? IMPS क्या है? UPI ...

लोकप्रिय पोस्ट