Whatsapp से भेजे गये Message को Delete करे. - D Tech Info -->

Whatsapp से भेजे गये Message को Delete करे.

Whatsapp से भेजे गये Message को Delete करे.

How to delete whatsapp messages from receiver's phone
किसी को whatsapp message भेजने के बाद कभी-कभी ऐसा महसूस होता है की यह message नहीं भेजना चाहिए. ऐसा भी होता है की whatsapp message जिस ब्यक्ति को भेजना है उसे ना भेजकर गलती से दुसरे ब्यक्ति को भेज देते है. 

ऐसे में काफी अफ़सोस महसूस होने लगता है. और नहीं जानकारी के आभाव में यह सोचने लगते है की काश यह सेंड किया हुआ whatsapp message को जिसके पास भेजे है वहा से delete हो जाता. 
तो अब आपको ऐसी समस्याओ को लेकर टेंशन करने की कोई जरुरत नहीं है. क्योकि whatsapp ने अपने users को इस परेशानी से दूर करने के लिए ऐसा फीचर add किया है जिससे आप अपने whatsapp से ही किसी को भेजा गया message delete कर सकते है. 
इस फीचर से अपना message ही नहीं बल्कि जिसको आप whatsapp message भेजे है वहां की message भी बहुत ही आसानी से delete कर सकते है.

इसमें हम आपको delete whatsapp Message के बारे में जानकारी देंगे. आपको बताएंगे कि whatsapp Message delete करने का फीचर क्या है? Whatsapp में भेजे गये Message को कैसे Delete किया जाता है?  इस whatsapp message delete फीचर की सहायता से कैसे भेजे गये message डिलिट होते हैं? 
Whatsapp send message delete, delete message after send, send message delete app,  after send, after read, whatsapp mes, Message of whatsapp, dtechin

Whatsapp  Message Delete फीचर 

जैसा की आप जानते होंगे की whatsapp में Sent Message को Delete करने का Feature पहले भी था. लेकिन पहले बाला whatsapp delete Message Feature से सिर्फ आप अपने whatsapp  की भेजे गए इमेज, विडियो या चैट Message को ही सिर्फ Delete  कर सकते थे. 

लेकिन आप जिसके message भेजे है उसके whatsapp से नहीं delete होता था. इसी को देखते हुए इस फीचर को एडवांस किया गया है और अब इसमें दोनों फीचर दिय गया है.

whatsapp message delete करने का पहला फीचर यह है की आप इसमें अपने whatsapp का ही delete कर सकते है. दूसरा फीचर यह है की इसमें आप अपने whatsapp के अलाबा जिसको भेजे है उसका whatsapp से भी delete कर सकते है.

Whatsapp Message Delete Feature  टिप्स 

whatsapp message delete की इस फीचर के लिए अगर आपका whatsapp पुराने version है तो उसे upgrade कर ले. 
आपके द्वारा भेजा गया message delete करने से पहले message प्राप्तकर्ता उस message को पढ़ सकता है. 

जिसको आप whatsapp message भेजे है उसके द्वारा इस message पढने या ना पढने से कोई फर्क नहीं पड़ने बाला है. वह message पढ़ लिया है तो भी आप delete कर सकते है.

भेजा गया message delete करने कर एक सिमित समय होता है. आप उसी समय के अन्दर ही delete कर सकते है. यह समय लगभग 1 h होता है. इसके बाद delete करेंगे तो सिर्फ आपके whatsapp से ही delete होगा रिसीवर के whatsapp से नहीं.

message delete होने या नहीं होने पर किसी तरह का successful का notification आपको नहीं मिलेगा. इसमें सिर्फ message sender और receiver दोनों की whatsapp में उस message के स्थान पर “This message was deleted” लिखा हुआ आ जायेगा.


Whatsapp Message Delete  करे

How to delete whatsapp messages permanently, Whatsapp delete message after send
Whatsapp में Sent Message को Delete करना आसान है. Whatsapp में Message को Delete करने के लिए दो विकल्प (Options) दिए गए है.
जब भी whatsapp message को delete करने के लिए आप्शन पर जाते है तो उसमे दो आप्शन आते है. जो निचे दिया गया है.

Delete for me:-
Delete for everyone:-

सबसे पहले आप अपने whatsapp को ओपन करे. उसके बाद जिस contact मे भेजा गया whatsapp message को delete करना चाहते है उस message को ओपन करे.

उसके बाद जिस message को delete करने है उसपर लॉन्ग प्रेस कर उसे सेलेक्ट करे. इसमें आप एक से ज्यादा message को delete करना चाहते है तो एक ही बार सभी को सेलेक्ट कर delete कर सकते है.
whatsapp Message Select  होने के बाद सबसे ऊपर स्क्रीन पर कुछ Options आ जायेगा. जिनमें से Delete Icon पर क्लिक करना होगा.

उसके बाद एक स्क्रीन Open होगी. जिसमे तिन आप्शन होगा जैसे पहला  “Delete for me”  / दूसरा “Delete for everyone” / तीसरा Cancel  का आप्शन मिलेगा.


Delete for me:- 

How to delete WhatsApp message, Message of WhatsApp
“Delete for me”  के Feature से आप whatsapp Message को सिर्फ अपने फोन से Delete कर सकते है. इस Feature से whatsapp Message सिर्फ Sender की Chat से Delete होता है. receiver का message नहीं delete होता है.


Delete for everyone:- 

How to delete a whatsapp message for everyone 
“Delete for everyone” के  Feature से आप whatsapp Sent Message को अपने पास के अलाबा वहा से भी  Delete कर सकते है जहा आप भेजे है. यानि आप Receiver की Chat से भी भेजे गए Message को Delete कर पाएंगे.

ऐसा करते ही आपके द्वारा गलती से भेजा गया message अपने फोन और Receiver की Chat से तुंरत Delete हो जाएगा.

Cancel 

इस आप्शन का मतलब यह होता है की जब आप delete आइकॉन पर क्लिक करते है. या गलती से message सेलेक्ट होने के बाद delete आइकॉन पर क्लिक हो जाये तो आप उस message को delete ना करके कैंसिल कर सकते है ताकि पहले की तरह normal हो जाये.
Whatsapp send message deleted

NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने.

 NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने. आपको इसमें जानकारी मिलने वाली है की NEFT क्या है? RTGS क्या है? IMPS क्या है? UPI ...

लोकप्रिय पोस्ट