आपके whatsapp contact को किसी ने ब्लॉक किया है क्या? - D Tech Info -->

आपके whatsapp contact को किसी ने ब्लॉक किया है क्या?



जाने आपके whatsapp contact को किसी ने ब्लॉक किया है क्या?

जब आप whatsapp पर किसी को message भेजते है और वह message रिसीव हुआ की नहीं यह नहीं पता चलता है. यानि ब्लू टिक इंडीकेट नहीं करता है तो ऐसे में लगता है की सायद उन्होंने आपके whatsapp contact को ब्लॉक तो नहीं कर दिया होगा? 

लेकिन आप कन्फर्म नहीं है की जिस whatsapp contact पर message receved नहीं हो रहा है वह सच में ब्लाक ही कर दिया होगा. ऐसे में सबसे बेस्ट आप्शन होता है कॉल करके पूछना. लेकिन कुछ लोग कॉल करना या पूछना नहीं चाहते है. वह चाहते है की किसी तरह खुद से ही पता चल जाये.

अगर आप अपने whatsapp में ही खुद से जानना चाहते है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. हम आपको बताने बाले है की आप यह कैसे जान सकते है की किसी ने आपको व्हाट्सएप पर ब्‍लॉक किया है या नहीं।

नोट:- यह जानने के लिए निचे कई तरीके बताये गए है. आप सभी तरीके से जाच सकते है. क्योकि इसमें जो बताया गया है वह है. यानि पूर्ण रूप से कन्फर्म हो भी सकता है और नहीं भी. ऐसा क्यों होता है जेसके बारे में हम निचे बताये हुए है.

अगर आप व्हाट्सएप पर ब्लॉक हो गए हैं तो कैसे चेक करें

व्हाट्सएप पर किसने आपको ब्लॉक किया है यह निर्धारित करने के लिए कई तरीके हैं. जो नीचे विस्तार से बताएं गए हैं।

कैसे पता करें कि किसी ने आपके व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट को ब्लॉक कर दिया है

 ( How to know if someone has blocked your WhatsApp contact )

1st Method:-  Last Online Status  से

आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक किया है या नहीं इसको पता लगाने के लिए सबसे पहले उनके “Last Seen” स्‍टेटस को चेक करें।
यह जानने के लिए सबसे पहले whatsapp को ओपन करे.
उसके बाद उस contact पर टैप करे जिसपर ब्लाक करने का सक है.
अब चैट विंडो के टॉप पर उनके नाम के नीचे एक मैसेज दिखाई देगा. जैसे: “last seen today at 06.50”

अगर लास्ट सीन दिखाई दे रहा है तो यह कन्फर्म है की वह आपको ब्लॉक नहीं किया है। यदि यहां कुछ भी नहीं दिखाई दे रहा हो तो उम्मीद है की आपको ब्लॉक कर दिया है।

नोट:- लास्ट  Seen दिखाई नहीं देने पर ऐसा कन्फर्म  नहीं है की आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक किया ही है. ब्लाक करने की संभावना हो भी सकती है या नहीं भी. क्योकि वह लास्ट सीन को ऑफ भी किया हो सकता है ताकि लास्ट सीन किसी को ना दिखे.

2nd  Method:-  message भेजकर

whatsapp पर message भेजकर भी आप यह पता लगा सकते है. इसमें आप message भेजकर अपने चेक्मार्क स्टेटस देख सकते है.

एक यानि सिंगल चेकमार्क का अर्थ होता है की आप message को सेंड कर चुके है. यानि आपके यहाँ से message सेंड हो चूका है. 


दुसका चेकमार्क का अर्थ होता है की message उसके पास चल गया है जिसके whatsapp पर आप भेजे है. 


तीसरे चेकमार्क (या सिर्फ वही दोनों चेकमार्क का कलरफुल हो जाना )का अर्थ होता है की उसने आपके द्वारा सेंड किया गया whatsapp message को पढ़ लिया है. 


यदि उसने आपको ब्लाक कर दिया होगा तो सिर्फ एक टिक मार्क या चेकमार्क दिखाई देगा. जो चेकमार्क आपके द्वारा सेंड किया जाने पर होता है.

Note:- यदि आपको ऐसा लगता हैं कि एक सिंगल टिक केवल यह संकेत दे सकता है कि प्राप्तकर्ता ने आपको ब्लाक कर दिया है तो यह गलत है क्योकि  ऐसा भी हो सकता है की वह इनदिनों उस जगह पर रह रहा हो जन्हा नेटवर्क से कनेक्‍ट नहीं हो पा रहा हो या उसके फ़ोन नेट से जुड़े ना हो.

3rd Method:- प्रोफाइल फोटो चेक करें

अगर किसी ने आपके whatsapp contact को ब्लाक कर दिया है तब जब भी आप उसका प्रोफाइल फोटो को देखेंगे तो whatsapp में उसका प्रोफाइल अपडेट नहीं दिखेगा. यानि उसके द्वारा प्रोफाइल फोटो change करने पर भी नहीं दिखेगा. आपको हमेशा पुराना बाला ही फोटो दिखेगा.

Note:- यह एक अंदाजा लगाया जा सकता है क्योकि कुछ ऐसा भी होता है जो अपने प्रोफाइल फोटो को कभी नहीं बदलता है. अपने प्रोफाइल फोटो को अपडेट ना करके एक लम्बे समय तक वही फोटो रखे रहते है.

4th Method:- व्हाट्सएप कॉलिंग से

आप उसपर whatsapp कॉल करके भी पता लगा सकते है अगर आप कॉल करते है तो क्या यह कॉल जा रही है? रिंग बज रही है? अगर बज रही है तो अच्छी बात है. आपको ब्‍लॉक नहीं किया गया है! यदि यह कॉल कनेक्ट नहीं हो रही है? तो यह भी हो सकता है की आपको ब्लाक कर दिया गया हो.

Note:-लेकिन यह कन्फर्म नहीं क्योकि ऐसा भी तो हो सकता हैं की, वे रेंज में न हो या उनके पास मोबाइल डेटा नहीं है जो कॉल प्राप्त करने में सक्षम हो. या फिर उन्होंने आपको सच में ही ब्लॉक कर दिया है।

5th  Method:-  किसी grou में contact को ऐड करके

यह एक ऐसा मेथड है जिसमे आप संदिग्ध कॉन्‍टैक्‍ट को उस ग्रुप में एड करके देखे. यदि आप उन्हें ग्रुप में एड कर सकते हैं. तो यह साबित हो जाएगा की आपको ब्लॉक नहीं किया गया हैं।

यदि आपको यह कहते हुए एक एरर मैसेज मिलता है कि you don’t have the authorization to add them, तो यह कन्फर्म ही है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है।
__________
Tags:-Whatsapp block checker, how to know if someone has block you on whatsapp, check whatsapp block, whatsapp block, unblock, check whatsapp block or not, How to know if someone has blocked your WhatsApp contact, Has anyone blocked your Whatsapp Contact? Check, how to check whatsapp contact block in hindi, whatsapp par block number kaise dekhe

NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने.

 NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने. आपको इसमें जानकारी मिलने वाली है की NEFT क्या है? RTGS क्या है? IMPS क्या है? UPI ...

लोकप्रिय पोस्ट