सब डोमेन क्‍या है? जाने और फ्री में यूज करे. - D Tech Info -->

सब डोमेन क्‍या है? जाने और फ्री में यूज करे.


सब डोमेन क्‍या है?What Is Subdomain In Hindi?

Domain Meaning In Hindi, Domain Means,
अगर आपके पास कोई भी ब्लॉग या वेबसाइट है. तो आपको यह जानना बहुत जरुरी है की सब डोमेन ( Subdomain )  क्या है. क्योकि ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए यह जानना बहुत जरुरी है. आगे हम इसके बारे में बताने बाले है की Subdomain  क्या है, इसके क्या फायेदे है.


अगर आप डोमेन के बारे में नहीं जानते है तो इसके लिए पहले  आपको डोमेन नाम को जानना जरुरी है. जिस System से Domain को चलाया जाता है उसे Domain Name System (Dns) कहते हैं. डोमेन किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट का नाम होता है लेकिन डोमेन नाम कैसा होना चाहिए, डोमेन एक्सटेंशन क्या है. टॉप लेवल डोमेन एक्सटेंशन टाइप, इन सभी के बारे में गहराई से जानने के लिए हमारे इस पोस्ट डोमेन (नाम) क्या है.को पढ़ सकते है.

subdomain kya hai in hindi, sub domains, sub domain finder, subdomain example, what is subdomain in hindi, subdomain meaning, sub domain kya hai, subdomains
subdomain kya hai in hindi, sub domains, subdomain example, what is subdomain in hindi



अब सब डोमेन के बारे में गहराई से जानते है. सब डोमेन (
Subdomain )  Create करने का मकसद यह होता है की  कई वेबसाइट अलग अलग सर्विस प्रदान करने के लिए अगर अलग अलग वेबसाइट बनाये तो उसके लिए अलग से डोमेन लेना होगा. लेकिन आलरेडी आपके पास डोमेन है तो अलग से न खरीद कर अपने Main Domain से ही Subdomain Create कर उसी से ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते है. 


इसको डिटेल्स में समझने के लिए एक Example बताना चाहूँगा. जैसे Google एक वेबसाइट है लेकिन उसकी कई अलग-अलग Services हैं. जिनके लिए Google ने सभी के लिए अलग-अलग वेबसाइट ना बनाकर Sub Domain से वेबसाइट बनाया हुआ हैं.

आपने देखा होगा की सुरु में जब नए ब्लॉगर अपनी ब्लॉग Blogspot.Com पर ही बनाते है. लेकिन क्या आप जानते है की Google के Blogspot.Com पर आप फ्री में जो Blog बनाते हैं. उस Blog के नाम के साथ Blogspot.Com लगा रहता है. 

यह स्पस्ट है की जो ब्लॉग आप ब्लागस्पाट.कॉम पर बनाते है वह सब डोमेन से ही बना होता है . यानि गूगल के द्वारा आपको Blogspot.Com पर Subdomain ही दिया जाता है.

उदाहरण के लिये हम गूगल के बारे में बताने बाले है की Google की एक मुख्‍य डोमेन www.google.com  है. गूगल के कई साइट गूगल के सब डोमेन ( Subdomain ) पर चल रही हैं. निचे हम गूगल के सब डोमेन से बना हुआ वेबसाइट को बताने बाले है.

Examples Of Subdomains
Images.Google.Com:- यह वेबसाइट  इमेज के लिए सब डोमेन से बनाया गया है. इसका मुख्य Domain Name Google.Com है.
Mail.Google.Com   :- यह वेबसाइट ईमेल सर्विस के लिए सब डोमेन से बनाया गया है.
News.Google.Com  :- न्यूज़ के लिए यह वेबसाइट सब डोमेन से बनाया गया है.
Docs.Google.Com  :- यह ऑनलाइन डॉक्यूमेंट से जुड़े किसी भी कार्य   के लिए सब डोमेन से बनाया गया वेबसाइट है.
Translate.Google.Com:- यह कई भाषाओं में ऑनलाइन ट्रांसलेट करने के लिए सब डोमेन से बनाया गया वेबसाइट है.

इसके आलबा इसी तरह और भी कई वेबसाइट Google के Subdomain से बनाया गया हैं. अब  आप समझ गए होंगे कि Sub Domain क्या होता हैं. Sub Domain के क्या Use हैं.

 अगर आपका मुख्य वेबसाइट या ब्लॉग किसी भी भाषा में है और आप दूसरा ब्लॉग अलग भाषा में बनाना चाहते है या अलग टॉपिक या नीच पर बनाना चाहते है तो आप उसी डोमेन से इस तरह के अनेको Sub Domain Create कर बना सकते है. जैसे आपका वेबसाइट या ब्लॉग www..example.com है तो इसी से Subdomain Create कर कई तरह के अनेको ब्लॉग बना सकते है जैसे:- 
Subdomain Example

Hindi.Example.Com
English.Example.Com
Imagesite.Example.Com
News.Example.Com  Etc.

Subdomain कैसे बनाएं? How To Create Subdomain / Subdomains

भविष्य में ब्लॉग या वेबसाइट के क्षेत्र में ना जाने कितने Subdomain  की जरुरत पर जाये. इसके लिए होस्टिंग लेने से पहले आपको यह बात पता होनी चाहिए कि जिस कंपनी का होस्टिंग प्लान खरीदा है उस होस्टिंग प्लान में वह कंपनी कितने Subdomain Allow करती है, यानी आप उस होस्टिंग प्लान पर कितने Subdomain बना सकते है.

वैसे तो लगभग अधिकांश कंपनी अनलिमिटेड सब्डोमेन बनाने का ऑफर देती है. सिंगल होस्टिंग में भी आप अनलिमिटेड Subdomain बना सकते हैं. आपकी होस्टिंग प्लान में कितने Subdomain Allow हैं, यह देखने के लिए या Sub Domain Create करने के लिए अपमे  Hosting Account या Cpanel में Login करना पड़ेगा.

अगर आप Blogspot.Com पर ब्लॉग बनाये हुए है और आपके पास एक डोमेन है तो Subdomain को कनेक्ट करना बहुत ही आसान है. आप सबसे पहले जिस डोमेन प्रोवाइडर से डोमेन लिए हुए है उस वेबसाइट पर अपने डोमेन को लॉग इन कर एक Subdomain Create करे फिर ब्लॉग से ऐड कर दे.

Subdomain बनाने के फायदे. 

Benefit Of Sub Domains
ब्लॉग या वेबसाइट चला रहे कुछ लोगो को यह मालूम ही नहीं होता है की जो डोमेन आप ख़रीदे हुए है उसी से अनेको सब डोमेन बनाया जाता है. वो भी बिलकुल फ्री में. तो अब Subdomain बना कर इसका फायेदा जरुर ले.

अब आप यह जानना चाहते होंगे है की हमें कोई दूसरा ब्लॉग/ वेबसाइट बनाना है तो सब डोमेन से ही क्यों बनाये. कोई दूसरा डोमेन खरीद कर भी तो बना सकते है. Subdomain से इस लिए बनाया जाता है ताकि आपका Main साईट जिस नाम से है वह एक ब्रांड के रूप में लोगो के नजर में आता है.

सब डोमेन में Main ब्लॉग/वेबसाइट होने के कारन Visitors  को उस वेबसाइट पर ट्रस्ट होता है. यह तब होता है जब मुख्य साईट पहले से ही आलरेडी फेमस हो या रैंक करता हो.

सब डोमेन Create करने का मतलब आपको एक नया डैशबोर्ड दिया जाता है, जो एक आपकी नई वेबसाइट की तरह ही होता है. और बड़ी आसानी से आप उस पर किसी भी नीच या टॉपिक पर  ब्लॉगिंग कर सकते हैं.

जिस फील्ड में आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं, अगर उस टॉपिक का नाम से ही सब्डोमेन Create करते है तो. इससे गूगल आपको प्राथमिकता तो देता ही है साथ ही यह आसानी से समझ लेता है कि आपका ब्लॉक किस टॉपिक पर है.

Subdomain से Create किया गया वेबसाइट या ब्लॉग  बिलकुल Separate होती हैं और आपकी Main Site से किसी तरह के कोई भी Connection नहीं होती है. आप ऐसे Sub Domain से अपनी Separate Website बना सकते हैं, यह Blogspot.Com पर या उसमे Wordpress Install कर एक नयी Site Create कर सकते हैं.

NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने.

 NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने. आपको इसमें जानकारी मिलने वाली है की NEFT क्या है? RTGS क्या है? IMPS क्या है? UPI ...

लोकप्रिय पोस्ट