डोमेन क्या है? टॉप डोमेन/सब डोमेन के बारे में जाने. - D Tech Info -->

डोमेन क्या है? टॉप डोमेन/सब डोमेन के बारे में जाने.


Domain Name क्या है?

Domain Kya Hai Hindi, What Is Domain In Hindi
जब भी हम Blog या Website बनाते है तो यह सबाल आता है की Domain Name क्या है ( What Is Domain Name In Hindi ). डोमेन Name कैसा होना चाहिए. टॉप लेवल Domain, Sub डोमेन क्या है. किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट में डोमेन Name से क्या लगाव है. इन्ही सभी सबालो के जबाब हम आगे देने बाले है.

किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग का एक डोमेन नाम होता है. और यह ब्लॉग या वेबसाइट की पहेचान यानि पता (Address) को दर्शाता है. किसी भी वेबसाइट को विजिट करने के लिए डोमेन नाम से उस वेबसाइट की एक पहेचान होती है. जैसे की Google.Com, Facebook.Com, Youtube.Com. इसी प्रकार अन्य ब्लॉग/वेबसाइट को भी डोमेन Name से पहेचाने जाते है.


वेबसाइट का डोमेन नाम कुछ भी हो लेकिन प्रतेक वेबसाइट या ब्लॉग का अपना एक Ip Address होता है. और इसी Address के द्वारा हम उस वेबसाइट तक पहुचते है. इस Ip Address का फोर्मेट Example के रूप में देखा जाये तो कुछ इस तरह  00.000.00.000 (यहाँ पर कोई भी डिजिट हो सकता है) होता है.

इस तरह से अनेको वेबसाइट को याद करना मुल्किल है. इसी समस्या से दूर होने के लिए डोमेन नाम को बनाया गया. वह डोमेन नाम Ip Address से जुड़ा होता है. जिसके कारन किसी भी वेबसाइट को विजिट करना हो तो Ip Address को बिना याद किये या बिना Type किये सिर्फ उस वेबसाइट के Name को Type करके  ही विजिट कर सकते है.


Domain kya hai hindi, Domain authority kya hai, what is domain in hindi, domain name search, domain registration, domain offers, top level domain, domain range


डोमेन नाम कैसे काम करता है
,

How Domain Names Work
इन्टरनेट के माध्यम से सभी वेबसाइट किसी ना किसी Ip Address से जुड़े होते है. सभी वेबसाइट किसी सर्वर के द्वारा होस्ट होती है. यानि ऑनलाइन किसी सर्वर के मेमोरी में स्टोर होकर वेबसाइट या ब्लॉग ऑपरेट होती है. जो एक Ip Address से जुड़े होती है. जब किसी साईट को ब्राउज़र में विजिट करने के लिए Type करते है तब उस डोमेन की Ip Address के द्वारा सर्वर से डेटा Show कराती है.

किसी भी ब्लॉग/ वेबसाइट का डोमेन नाम केबल टेक्स्ट या टेक्स्ट और नंबर की कॉम्बिनेशन के साथ भी हो सकता है. इसके अलाबा उस डोमेन नाम का कोई भी Extension के साथ हो सकता है. जैसे की .Com, .Net, .Org इत्यादी. ध्यान रखे की किसी भी Same डोमेन के साथ Same Extension नहीं हो सकता है. जैसे मेरे साईट में   dtechin.com   डोमेन के साथ .Com Already पहले से बनाये हुए है तो आप इसी Same डोमेन में .Net, .Org या अन्य कोई दूसरा Extension के साथ वेबसाइट बना सकते है. सेम .Com के साथ नहीं. यदि .Com से बनाना है तो डोमेन नाम अलग रखना होगा.

Domain Name का अविष्कार

Invention Of Domain Name
डोमेन Name का आबिस्कर पॉल मौक़ापेट्रिसके द्वारा बर्ष 1983 में किया गया था. किसी भी डोमेन नाम (ब्लॉग/ वेबसाइट) एक Ip Address  यानि डोमेन नाम सर्वर (Dns) से जुड़े होता है. यह Ip Address एक गणितीय फोर्मेट में होता है. जो किसी सर्वर से जुड़े होकर लाइव Excess कराता है.

Domain Name के प्रकार.  Type Of Domain Name

Domain Name कई तरह की होती है. जिसको जानना किसी भी डोमेन की चुनाब करने से पहले जरुरी है. क्योकि डोमेन नाम का सही चुनाव भी रैंकिंग के लिए बेहतर होता है. इसके बारे में आगे बताने बाले है.

Top Level Domains

Top Level Domain Name जो सर्च इंजन में रैंकिंग और Seo के हिसाब से बहुत अच्छा माना जाता है. टॉप लेवल डोमेन उसके Extension के हिसाब से माना जाता है. जो डॉट के बाद लिखा जाता है. Google.Com में .Com एक टॉप लेवल डोमेन है. इसी प्रकार किसी भी सर्च इंजन टॉप लेवल डोमेन Extension को ज्यादा प्रायोरिटी देती है जिसके कारन रैंकिंग के हिसाब से अच्छा माना जाता है. इसका Example निचे दिया गया है.

Top Level Domain Name List:–
.Com (Commercial)
.Net (Network)
.Org (Organization)
.Gov (Government)
.Edu (Educational)
.Biz (Business)
.Info (Information)
.Mobi (Mobile Phone Site)
.Int  (International Organizations Site) Etc.

Country Wise Top Level Domains

सभी Country के लिए Country Wise Top Level Domain होता है. अगर Particularly कंट्री एरिया को ध्यान में रख कर ब्लॉग/ वेबसाइट है तो इस प्रकार की  डोमेन  को अच्छा मान जाता है. ताकि उस देश से ज्यादा-से-ज्यादा ट्रैफिक मिले. इसमें सभी Country का डोमेन Extension अलग-अलग होता है जिसे कुछ Example के रूप में हम निचे बताने बाले है. 

Country Wise Top Level Domain Name List:-
.In(India)
.Gb(Great Britain)
.Au(Australia)
.Us(United State America)
.Uk (United Kingdom)
.Br (Brazil)
.Jp (Japan)
.Nz (New Zealand) Etc.

सब-डोमेन नाम, Subdomain Name Kya Hai?

What Is Subdomain In Hindi? Subdomain Finder,  Subdomain Example
Sub Domain अपने मेन Domain नाम से ही बनाया जाता है. इसे थर्ड लेवल डोमेन भी कहा जाता है. टॉप लेवल डोमेन खरीदने के बाद उसी से फ्री में Sub डोमेन बना सकते है.  जैसे की मेरे साईट dtechin.com है तो इसी से हम कई वेबसाइट/ ब्लॉग बना सकते है. जिसमे ये वेबसाइट Include रहता है. जैसे hindi.dtechin.com या english.dtechin.com   इसी प्रकार आप Sub डोमेन से अनेको ब्लॉग/वेबसाइट बना सकते है.

Top And Famous Domain Name Provider Website List

अब सबाल यह है की ब्लॉग/ वेबसाइट Create करने के लिए एक डोमेन की जरुरित होती है. इसे कहा से ख़रीदे. तो इसके लिए एक अच्छे Domain Name Service Provider से ही Unique डोमेन Name Purchase करने चाहिए ताकि कभी भी किसी तरह की प्रॉब्लम होने पर तुरंत सेवा दे सके. निचे में आपके लिए कुछ टॉप डोमेन प्रोवाइडर की List दी गई है. जहा से खरीद सकते है.

Best Domain Name Search Website
Bigrock
Godaddy
Namecheap
Domains.Google
Hostgator
Bluehost
Domainindia.Org   Etc.

इसी तरह की डोमेन Provide कराने बाला ऑनलाइन कई और वेबसाइट हैं जहाँ से आप उपलब्ध Domain Name को आसानी से खरीद सकते हैं. सभी डोमेन प्रोवाइडर का डोमेन चार्ज अलग-अलग होता है. यह सर्विस पर निर्भर करता है की कौन 24×7 के साथ किसी भी प्रॉब्लम में एक बेहतर सेवा देती है. उसके बाद डोमेन की Extension के Type पर भी चार्ज अलग-अलग होता है. जैसे की .Com, .Net, .Org इत्यादी. वैसे Generally लगभग 100 से 1000 रु. में मिल जाएगा. इसे हर साल Renual कराने होते है. जिसका  खर्च लगभग 600 से 1200 रु.  हो सकता हैं।

डोमेन नाम कैसे और कैसा चुने, Domain Name Choose


  • सबसे पहले उपर दिए गए Domain Name Provider वेबसाइट पर अपने पसंद के Domain Name Search करे.
  • हमेशा ऐसा डोमेन Name चुने जो याद रखने में आसान और Unique हो. इसलिए  Short Domain Name का चुनाव करें .
  • हमेशा एक बेहतर Domain Name सर्विस प्रोवाइडर से अपना डोमेन नाम रजिस्टर करें.
  • जिस डोमेन Name  और Extension को आप चुनते है, अगर उस डोमेन Name  और एक्सटेंशन को पहले ही कोई रजिस्टर कर चूका हो तो आपको नहीं मिल पायेगा. उसका Extension चेंज करना होगा.
  •  किसी भी डोमेन के साथ हमेशा टॉप लेवल डोमेन Extension लेने की कोशिश करे.
  • किसी दूसरे से मिलता जुलता Domain Name न हो. साथ ही डोमेन Name Unique हो जिसको आप आसानी से Brand कर सकें.
  • कुछ लोग डोमेन  Name मे Special Character, Hyphen या Numbers  का इस्तेमाल करते है. वैसा डोमेन रैंकिंग के हिसाब से अच्छा नहीं माना जाता है. इससे हमेशा बचे.

हमें उमीद है की इस जानकारी से आपको कुछ सिखने को मिला होगा. अगर लगता है की यह जानकारी औरो के काम आये तो इसे जरुर Share करे.

NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने.

 NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने. आपको इसमें जानकारी मिलने वाली है की NEFT क्या है? RTGS क्या है? IMPS क्या है? UPI ...

लोकप्रिय पोस्ट