Guest Post क्या है?, Guest Posts कैसे करे? - D Tech Info -->

Guest Post क्या है?, Guest Posts कैसे करे?


Guest Post क्या है?, Guest Post In Hindi

What Is A Blog Guest Post, Guest Post Meaning
किसी भी टॉपिक पर लिखे गए आर्टिकल  को  जब हम ब्लॉग पर पोस्ट करते है तो  उसे ब्लॉग की पोस्ट कहा जाता है. पोस्ट में टेक्स्ट के साथ-साथ Image भी होता है. लेकिन अब जानना ये है की ब्लॉग गेस्ट पोस्ट क्या है. Guest Post करने के क्या लाभ है. यह कैसे किया जाता है. जैसा की हम जानते है की अपने Blog या Website पर ट्रैफिक पाने के लिए गेस्ट पोस्ट किया जाता है. इस पोस्ट में आपको गेस्ट पोस्ट से सम्बंधित सभी सबालो के जबाब मीलेंगे.

Guest Post वैसा पोस्ट होता है जो आपके द्वारा लिखा गया आर्टिकल किसी अन्य पर्सन के ब्लॉग पर उसकी सहमती से उसके द्वारा पब्लिश कराया गया हो. गेस्ट पोस्ट  इस लिए किया जाता है ताकि आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आये. यह ट्रैफिक आपके द्वारा लिखी गई आर्टिकल में आपके ब्लॉग के लिंक दिया होता है. जिस ब्लॉग पर आपका आर्टिकल गेस्ट पोस्ट किया गया है. उस ब्लॉग का Visitors उस पावरफुल Backlink के द्वारा आपके ब्लॉग पर आते है. Guest Posts को  Guest Blogging भी बोला जाता है.

गेस्ट पोस्ट किया गया आर्टिकल से एक हाई Quality का Backlink तयार होता है. और इस Backlink की गुणबत्ता किसी दुसरे तरह से बनाया गया Backlink से काफी अच्छा होता है. इसमे एक हाई Quality Do Follow Backlink मिलता है. यह Backlink गेस्ट पोस्ट के लिए आपके द्वारा दिया गाया आर्टिकल में और उस पोस्ट के निचे आपके नाम के साथ-साथ आपके ब्लॉग के Url को भी Mension किया जाता है. जिसके कारन वहा से आपके ब्लॉग पर Referal ट्रैफिक मिलते रहता है.



guest post kya hai in hindi, blog guests posting guidelines, sertice, meaning, write, sumbim, seo



Guest Post क्यों किया जाता है?, Blog Guest Posting

अब हम बताएँगे की गेस्ट पोस्ट क्यों किया जाता है. आप सोच रहे होंगे की गेस्ट पोस्ट करने से हमें क्या-क्या फायेदा मिलेगा तो यह जान ले की Guest पोस्ट करने के बहुत सारे फायदे होते हैं| इन सभी फायदों के बारे में हम एक-एक करके बताने बाले है. किसी दुसरे के Blog पर Guest Post लिख रहे हैं तो यह Seo के लिए बहुत ही अच्छा होता है|
Guest Post करने से आर्टिकल  Writer और पब्लिशर दोनों को फायेदा होता है. Writer को फायेदा यह होता है की उसके ब्लॉग पर वहा से ट्रैफिक आते है . और पब्लिशर का फायदा यह होता है की उसको अपने ब्लॉग पर पोस्ट करने के लिए एक फ्री में कंटेंट मिल जाता है. गेस्ट पोस्ट करने से दोनों को फायदा होता है.

Backlink

एक हाई अथॉरिटी ब्लॉग पर जब आप अपना आर्टिकल गेस्ट पोस्ट के लिए देते है तो उस आर्टिकल में आपके ब्लॉग का लिंक दिया जाता है. जिसके कारन जब पब्लिशर आपके पोस्ट को पब्लिश करता है तो उससे जो Backlink बनता है. वह आपके ब्लॉग को रैंक कराने में काफी मदद करता है. साथ ही आपक ब्लॉग की अथॉरिटी बढती है. जिससे गूगल में रैंक कराती है.

Traffic Increasing

अगर आपकी ब्लॉग नई है और ट्रैफिक कम आ रहे है या नहीं आ रहे है तो Guest Post एक अच्छा बिकल्प है. जब अपना लिखा हुआ पोस्ट किसी दुसरे के ब्लॉग पर पब्लिश कराते है तो उससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आते है. लेकिन ट्रैफिक तब आयेंगे जब उस ब्लॉग पर काफी ट्रैफिक आते होंगे, जिस ब्लॉग पर आप गेस्ट पोस्ट किये है.

Blog Branding

गेस्ट पोस्ट करने से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक तो आता ही है. इसके आलबा ब्लॉग ब्रांडिंग भी काफी अच्छी होती है. क्योकि अनेको ब्लॉग Visitors को आपके ब्लॉग के बारे में पता चलता रहता है. जिससे आपकी ब्लॉग लोगो की नजर में दिन-प्रतिदिन फेमस होती रहती है.

Guest Post करने से पहले यह जान ले. Blog Guest Post Guidelines

किसी भी ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करने से पहले कई बाते को जानना बहुत जरुरी होता है. क्योकि कुछ बाते को बिना जाने अगर आप किसी भी ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करते है. तो कुछ ब्लॉग पर किया गया गेस्ट पोस्ट से फायेदा होगा तो कुछ से नुकसान भी हो सकता है. ऐसा क्यों होता है, कैसे होता है. इसके बारे में हम आपको निचे बताने बाले है. जिसको गेस्ट पोस्ट करने से पहले  ध्यान रखना होगा.

Related Blogs

आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट जिस भाषा में लिखते है. यानि जिस भाषा में आपका ब्लॉग है उसी भाषा बाला ब्लॉग चुने जिसपर आप गेस्ट पोस्ट करना चाहते है. साथ ही वह टॉपिक बाला ब्लॉग चुने जिस-जिस टॉपिक पर आप ब्लॉग लिखते है. यानि अपने ब्लॉग के टॉपिक के हिसाब से ही गेस्ट पोस्ट करे. उस टॉपिक पर ब्लॉग पोस्ट ना करे जिस टॉपिक से जुरे आपका ब्लॉग नहीं है.

Check Da और Pa

गेस्ट पोस्ट करने से पहले यह जान ले की जिस ब्लॉग पर Guest  Post करना चाहते है उस ब्लॉग की Domain Authority ( Da ) और Page Authority ( Pa ) कितना है. उस ब्लॉग की अलेक्सा रैंक कैसा है. जिस ब्लॉग की रैंक अच्छी है, उसपर ही Guest Post  करने चाहिए.

Avoid Low Quality Blog

Low Quality बाले ब्लॉग पर Guest Posts नहीं करने चाहिए.  जिस ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आती है या कम आती है उसपर गेस्ट पोस्ट करने से कोई फायदा नहीं हो सकता है. क्योकि जब तक उसपर ज्यादा-से-ज्यादा ट्रैफिक ना आता हो आपके ब्लॉग पर Visitors कैसे आएगा.

Unique Topic

गेस्ट पोस्ट के लिए ऐसे टॉपिक का चुनाव करे जो रैंक कर सके. उस टॉपिक पर Guest Blogging ना करे जो Unique ना हो. क्योकि उसका फायेदा तभी मिलेगा जब पोस्ट रैंक करेगा.

Unique And High Quality Content

Seo को ध्यान में रखते हुए Unique और हाई Quality कंटेंट लिखे जिससे रैंक कर पाए. साथ ही जिस ब्लॉग पर Guest पोस्टिंग करना चाहते है वह ब्लॉगर आपके पोस्ट को एक्सेप्ट कर ले.

Avoid Copy Paste Content

जब भी Guest Post लिखेंगे तो  Copy Paste Content से बचे. उस Post को अपने आप से Unique लिखे.  कही से भी कॉपी किया हुआ कंटेंट गेस्ट पोस्ट में ना डाले.

Guest Post कैसे करे?, How Do You Write A Guest Post
Guest Post कैसे किया जाये और इसके लिए किस बातो को ध्यान में रखना होगा. इसके लिए आपको नीचे के कुछ Points को Follow करने होगा।
किसी ब्लॉग में गेस्ट पोस्ट करने से पहले निम्न्लिखित बातो पर ध्यान दे.
 Content Unique है या नहीं.  कहीं से Copy मत करें, Keywords का इस्तेमाल करें, और कोशिश करें लम्बे पोस्ट लिखे जिसमे पूरी जानकारी हो। ऐसा करने से आपकी पोस्ट जल्दी और आसानी से Accept कर ली जाएगी। गेस्ट पोस्ट करते समय कोई जल्दबाजी मत करें। अपने पोस्ट को पूरा टाइम दें। और एक अच्छा पोस्ट लिखें। तब आपकी गेस्ट पोस्ट ब्लॉग के Owner द्वारा Accept कि जाएगी।
कंटेंट Unique हो और अच्छे Keyword का इस्तेमाल किया गया हो. लम्बे पोस्ट लिखे जो कॉपी पेस्ट किया गया नहीं होनी चाहिए. ऐसा करने से जिस ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करने हो उस ब्लॉग के Owner  जल्द एक्सेप्ट कर लेगा.
Guest Post में कंटेंट लगभग 1000 Words  का जरूर रखे.  अगर इससे भी ज्यादा है तो और अच्छी बात है.
जो Post से संबंधित हो उस फोटो को अपने Guest Post में जरुर Add करे. क्योकि रैंकिंग के लिए पोस्ट में Image का  होना भी जरूरी है. यदि आपके पास इस पोस्ट से Related Video हो तो उसे भी अपलोड कर  सकते है.
Post के आर्टिकल के आलबा Photos और Videos भी Copyright Free होने चाहिए।
आपका यह पोस्ट  Facebook और Whatsapp पर भी नही डाली गई हो, बिलकुल नई पोस्ट होनी चाहिए।
ऐसा पोस्ट लिखे जो  Google Adsense के सभी शर्त को Follow करती हो। यानि पोस्ट में कोई भी गलत जानकारी नही होनी चाहिए।
गेस्ट पोस्ट सिर्फ और सिर्फ अपने ब्लॉग  से संबंधित होनी चाहिए। पोस्ट की भाषा वह हो जो आपकी ब्लॉग की है.

ब्लॉगर से संपर्क, Contact To Blogger

अगर आप किसी ब्लॉगर से पहले से ही संपर्क में है तो उसे गेस्ट पोस्ट के लिए कहे या ब्लॉग में दिया गया Email Id पर गेस्ट पोस्ट सबमिट ( Submit A Guest Post ) के लिए Request भेजे. लेकिन यह हमेशा ध्यान रखे की उसी को Request भेजे या उसी ब्लॉग पर Guest Blogging  करे जो अच्छा रैंक करता हो.

हमें उम्मीद है की आपको मालूम चल गया होगा. हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी Guest Post क्या है? गेस्ट पोस्ट कैसे किया जाता है. इसके लाभ और Seo में इसका महत्त्व  आपको पसंद आई होगी. यदि इस पोस्ट से कुछ सीखने को मिला होगा तो इसे जरुर Share करे.

NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने.

 NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने. आपको इसमें जानकारी मिलने वाली है की NEFT क्या है? RTGS क्या है? IMPS क्या है? UPI ...

लोकप्रिय पोस्ट