GPS के बारे में जाने बिस्तार से... - D Tech Info -->

GPS के बारे में जाने बिस्तार से...



Gps क्या है? 

Gps Kya Hia? What Is Gps In Hindi?
Gps क्या है? जीपीएस का इस्तेमाल कहाँ-कहाँ पर किया जाता है?  इसका क्या फायदे और कितना महत्वपूर्ण है?  ये सब इस पोस्ट में आपको बताने वाले है. आपने Gps का नाम कभी-ना-कभी जरुर सुना होगा. अपने मोबाइल में भी ये आप्शन देखा होगा. जब भी कोई app इनस्टॉल करते है तो उसमे लोकेशन की Permission मांगती है. तो आप को Gps On करना पड़ता है. Gps की फुल फॉर्म होती है ( Gps Full Form ) Global Positioning System होता है.

Gps एक Global Navigation Satellite System है. जो किसी चीज की लोकेशन पता करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. बढ़ते Technology के कारन आज-कल हम अपने अधिकांश काम मोबाइल पर कर सकते है. smartphone में दिया गया एक टेक्नोलॉजी है Gps. जिसकी मदद से हम किसी भी लोकेशन को जान सकते है और सटीक पता लगा सकते है. किसी अनजान जगह पर जाने पर जहाँ का रास्ता आपको पता नहीं है तो Gps Tracker के द्वारा रास्ते का पता आसानी से लगाया जा सकता है. और अपनी लोकेशन तक पहुँच सकते है.
जीपीएस के आने से रास्ता या किसी लोकेशन को ढूढना आसन होने के आलबा, जीपीएस के माध्यम से अनेको कार्य करना संभब हो पाया है. जैसे की किसी व्हीकल को ट्रैक करना इत्यादी. जो कार्य पहले करने में काफी समय लग जाता था. उस कार्य को अब कुछ ही सेकंड्स में किया जा सकता है.
Gps की मदद से आप किसी चीज की कितनी दूरी है उसका पता लगा सकते है. जीपीएस का ज्यादा-से-ज्यादा इस्तेमाल लोकेशन को पता करने में किया जाता है. अब तो जीपीएस Technology का  इस्तेमाल मोबाइल के अलाबा हवाई जहाज में , रेलगाड़ी में , बस या अन्य कई बाहनो में भी इसका इस्तेमाल होता है. ट्रांसपोर्टे में रास्ता ढूढने या सटीक लोकेशन तक जाने के लिए इसका ज्यादा इस्तेमाल होता है. हम अपनी लोकेशन से टारगेट लोकेशन की दुरी बड़ी आसानी से पता कर सकते है. अब तो जीपीएस का एक छोटा डिवाइस भी आता है जिसे आप अपनी कोई भी गाड़ी में आसानी से लगा सकते है. जिससे उस गाड़ी को ट्रैक कर सके.
gps kya hai, gps tracking, gps details, what is gps in hindi, gps full form

Gps का इतिहास . History Of Gps In Hindi, Gps System

Department Of Defense U.S. द्वारा Gps Project  को सबसे पहले 1973 में  Launch किया गया था. Gps अक्सर American Navigation System को Refer करता है जिसे की Navstar कहा जाता है. यह 1995 में Operation में आया. आम नागरिक के लिए पहले यह सिस्टम उपलब्ध नहीं थी.  इस जीपीएस टेक्नोलॉजी का सबसे पहले अमेरिका के आर्मी के लिए उपयोग में लिया गया था. इसे जब अमेरिका ने नागरिक के लिए उपलब्ध कराया तब इस की Quality को कम करके उपलब्ध कराया गया था. उसके बाद Bill Clinton द्वारा जनता के लिए May 2000 में Accurate Gps System उपलब्ध कराया गया.

जीपीएस कैसे कार्य करता है? How Gps Work

आपका फोन केवल एक ही सेटेलाइट से नहीं, यह आपके निकट के चार सेटेलाइटों से कनेक्ट होता है. और आपकी लोकेशन को पता करने के लिए चारों सेटेलाइट सिगनल भेजता है. उसके बाद आपका फोन उन सिगनल को रिसीव करता है. जिससे कि किसी लोकेशन का पता चलता है. चारो सेटेलाइट अलग-अलग जगहों से टारगेट किया गया सही लोकेशन बताते हैं.
Gps उपग्रह एक सटीक कक्षा में दिन में दो बार पृथ्वी का चक्कर लगाते हैं. सभी उपग्रह संकेत और कक्षीय मापदंडों को प्रसारित करता है. यह जीपीएस उपकरणों को उपग्रह के सटीक स्थान को गणना करने की अनुमति देता है. जीपीएस रिसीवर एक उपयोगकर्ता के सटीक स्थान की गणना करने के लिए इसका उपयोग करते हैं.
संचारित सिगनल प्राप्त करने में लगने वाले समय के हिसाब से जीपीएस रिसीवर प्रत्येक उपग्रह से दूरी को मापता है. जीपीएस रिसीवर एक उपयोगकर्ता की स्थिति निर्धारित कर सकता है और इसे आपके लोकेशन को मापने के लिए इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रदर्शित कर सकता है.
अक्षांश और देशांतर की गणना करने के लिए जीपीएस रिसीवर को कम से कम 3 उपग्रहों के संकेत पर आउटपुट प्रदान करता है. एक जीपीएस रिसीवर आम तौर पर 8 या अधिक उपग्रहों को ट्रैक करेगा. लेकिन यह समय और स्थान पर निर्भर करता है. जीपीएस यूनिट अपनी स्थिति निर्धारित हो जाने के बाद  अन्य सूचनाओं की गणना करती है. जैसे: Speed,Bearing,  Location, Distance To Destination, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय इसके अलाबा और भी बहुत कुछ किया जाता है.

Gps का उपयोग, Uses Of Gps



  • Location–कभी भी किसी भी लोकेशन का पता आसानी से कर सकते हैं. जीपीएस के प्रयोग से हमें सड़कों, गलियों और यहां तक की किसी भी ऐड्रेस के बारे में पता चल जाता है. यानि स्थिति (Position) का निर्धारण होता है.
  • Navigation–अपनी लोकेशन से किसी दूसरी जगह की लोकेशन के बारे में जीपीएस की मदद से पता कर सकते है. यानि एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचने की स्थिति में इसका उपयोग कर सकते है.
  • Tracking– मोबाइल फोन और किसी भी गाड़ियों, रेल और एरोप्लेन में भी जीपीएस का उपयोग ट्रैकिंग के लिए किया जाता है. यानि वस्तु निगरानी या पर्सनल मूवमेंट में प्रयोग होता है.
  • Mapping– जीपीएस का उपयोग मैप डिजाइनिंग (Mapping ) के लिए भी किया जाता है. यानि दुनिया के नक्शे बनाने में जीपीएस का सहारा लिया जाता है.
  • Timing– जीपीएस की मदद से हम किसी दूसरे लोकेशन पर जाने में यानि दो डिस्टेंस में लगा सटीक समय अंतराल को पता कर सकते हैं.
  • Emergency Response - जब कभी कहीं पर Emergency या प्राकृतिक विपदा होती है, तब पहले Responders इस्तमाल करती हैं. Gps का वो भी मौसम की Mapping, Following और Predicting करने के लिए, इसकी मदद से Emergency Personnel के ऊपर नज़र रखा जा सकता है.
  • Entertainment- इंटरटेनमेंट में भी इसका उपयोग किया जाता है. सारे Activities और Games जैसे की Pokemon Go और Geocaching में जीपीएस का इस्तेमाल किया जाता है.
  • Health और Fitness Technology – जीपीएस से आपके Fitness Activity को Track करने के लिए Smartwatches और Wearable Technology का इस्तमाल किया जाता है. जैसे की कितने Miles आपने Run किया है.
  • Construction-  जीपीएस का इस्तमाल Locating Equipment में किया जाता है, Companies की Return On Assets को बढ़ाने के लिए Gps Tracking मदद करती है.
  • ताकि  Measuring और Improving Asset Allocation को बेहतर किया जाये, Transportation-  Logistics Companies , Telematics Systems को Implement करती हैं. जिससे की Driver Productivity और Safety को इम्प्रूव कर सके.
  • और कई Industries है जहाँ पर Gps का इस्तमाल किया जाता है.
जैसे:-  कृषि, Autonomous व्हीकल्स, सेल्स और सर्विसेज, मिलिट्री , मोबाइल  कम्युनिकेशन, Security, Drones, और Fishing.

जीपीएस का भविष्य

Gps आने से हमारे जीवन में काफी ज्यादा बेहतरीन Perform किया है. लेकिन जैसे-जैसे Technology बढ़ रही है. ऐसे में इन Gps Technology में भी आने वाले Future में Improvements की काफी जरुरत है. टेक्नोलॉजी के बढ़ने के साथ-साथ जरूरतों को Investigate किया जाये तो पाएंगे की हमें पहले की मुकाबले ज्यादा बेहतर जीपीएस  Capabilities और Features की जरुरत हैं. इसके साथ ही हम बेहतर ढंग से Military और Civil Users की जरूरतों को पूर्ण कर सकें.

NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने.

 NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने. आपको इसमें जानकारी मिलने वाली है की NEFT क्या है? RTGS क्या है? IMPS क्या है? UPI ...

लोकप्रिय पोस्ट