ब्लॉग क्या है?, Blogging कैसे करे. - D Tech Info -->

ब्लॉग क्या है?, Blogging कैसे करे.



ब्लॉग क्या है?, Blog Kya Hai.

Blogging Kya Hai?, What Is Blogging In Hindi?, Blogging Business Kya Hai
आपलोगों के मन में यह सबल अगर आया होगा की ब्लॉग क्या है? या Blogging क्या है? यह कैसे किया जाता है? Blogging करने के क्या फायेदे है. Blogging करने के लिए क्या जानना जरुरी है? आज हम इस पोस्ट के माध्यम से इन सभी सबालो का जबाब देने बाले है. जैसा की आपको बतदु की ब्लॉग एक ऑनलाइन प्लेटफोर्म है. जहाँ पर आप अपने जानकारियों को ऑनलाइन लिख कर अपने बिचार प्रकट कर सकते है. ताकि आपका यह जानकारी ऑनलाइन के माध्यम से सभी लोगो तक मिल पाए. ब्लॉग लिखने बाले को ब्लॉगर और ब्लॉग के माध्यम से जो कार्य किया जाता है उसे Blogging कहा जाता है.


दिन-प्रतिदिन आने बाले दिनों में इन्टरनेट एक ऐसा ऑनलाइन दुनिया होते जा रहा है. जहाँ पर लाखो करोड़ो लोग ऑनलाइन जानकारी हासिल करने के विजिट करते है. Blogging को कुछ लोग अपने जूनून को साझा करने के लिए सौख से करते है. और कुछ लोग पैसे कमाने के लिए Blogging करते है. जी हाँ जैसे की आप जानते है की Blogging से पैसे भी कमाया जाता है. ब्लॉग वेबसाइट पर आप जो चाहे वो लिख कर लोगो तक जानकारी दे सकते है. जैसे जोक्स हो, स्टोरी, शायरी, image , status, या किसी चीज से जुरे जानकारी, लिखित रूप में दे सकते है. 
आपके द्वारा दिया गया जानकारी लोगो तक पहुचता है जब वह गूगल पर अपने जरुरत के हिसाब से जब वह जानकरी सर्च करता है.  उसके बाद वह जानकरी से जुरे अनेको वेबसाइट आता है. उसके बाद उस साईट पर विजिट करते है. और हमें वही जाकारी मिलती है जो पब्लिशर अपने ब्लॉग/वेबसाइट  पर पब्लिश किये होता है.



Blogging kya hai, blog kya hai, blogging kaise kare, what is blogging in hindi
blogging kya hia, blog kya hia, blogging kaise kare, what is blogging in hindi?


Blogging इतिहास, Blogging Journey

  • वर्ष  1994:- दुनिया का पहला ब्लॉग Justin Hall जैम के एक अपेरिकन छात्र ने बनाया था. जिस ब्लॉग का नाम links.net था. इस ब्लॉग पर वह एक डायरी के रूप में निजी जिन्दगी से जुरे बातो को लिखा करते थे.
  • वर्ष  1997:- weblog शब्द का उपयोग रोबोट wisdom नाम के ब्लॉग के एडिटर jorn burger ने पहली बार किया.
  • वर्ष  1998:-  bruce ableson ने यूजर डायरी के रूप में एक ओपन डायरी ब्लॉग बनाया. उसपर प्राइवेसी setting के साथ-साथ पहला कमेन्ट सिस्टम भी जोड़ा गया था.   
  • वर्ष  1999:-  ब्लॉग सब्द की सुरुआत peter merholz ने weblog सब्द को छोटा करके किया. और इसी साल पहला ब्लॉग प्लेटफोर्म ब्लॉगर, pyra labs ने बनाया जिसपर कोडिंग किये बिना लोग लिख सकते थे.
  • वर्ष  2003:- इस बर्ष में Google ने ब्लॉगर और adsence को ख़रीदा था. और इसी बर्ष में वर्डप्रेस को matt mullenweg ने लांच किया.  
  • वर्ष  2007:-  जब दुनिया की सबसे तेज गति से बढने बाले सोशल प्लेटफोर्म  tumblr लांच हुआ तो मिक्रोब्लोग्गिंग के कांसेप्ट आया. इसमें email या sms से पोस्ट पब्लिश करने के अलाबा लोग टेक्स्ट के साथ-साथ विडियो , image, gifs, इत्यादि भी share कर सकते थे. इसे बर्ष 2013 में yahoo ने खरीद लिया.
  • वर्ष  2007 से अब तक:- आज Blogging का दायराकाफी बढ़ गया है. जिसके कारन यह एक सायरी के तरह यूज़ होने से निकल कर बिज़नस का एक हिस्सा बन गया है. अब ब्लॉग पर किया गया पोस्ट को सोशल साइट्स जैसे ट्विटर. linkedin, फेसबुक, whatsapp पर share कर अधिक-से-अधिक लोगो तक पहुचाया जाता है.


Blog Post, Blog Posting क्या है?

Blogging करने से पहले यह सुनिश्चित हो लेना होता हिया की आप Blogging अच्छे से किस नीच या टॉपिक पर कर सकते है. जिस फील्ड में आपको अच्छा ज्ञान है उसी फील्ड में Blogging करना चाहिए. और उसी से जुरे ब्लॉग ब्लॉग बनाना चाहिए. साथ ही उसी से जुरे keyword सर्च कर उसपर आर्टिकल लिखना चाहिए.
ब्लॉग बनाने के बाद जिस किसी भी टॉपिक पर आर्टिकल लिखना होता है. उसपर सबाल यह उठता है की आर्टिकल कितने बड़ा होना चाहिए ताकि रैंक कर सके. तो बताना चाहुगा की आर्टिकल जितनी हो सके उतनी बड़ी होनी चाहिए. ताकि पोस्ट रैंक कर सके साथ ही आर्टिकल unique होनी चाहिए लेंदी नहीं. आर्टिकल लगभग 1000 वर्ड्स या उससे भी ज्यादा का को हो और बेहतर होता है. उसके बाद अपने ब्लॉग पर पोस्ट करना होता है उसे ब्लॉग पोस्ट कहते है. आगे इसके बारे में हम और अधिक डिटेल्स में जानेंगे.

ब्लॉगिंग कैसे करें?  Blogging Kaise Kare.

How To Do Start Blogging In Hindi, Blog Kaise Banaye
अब कुछ लोगो को मन में यह सबाल होता है की Blogging कैसे करे. क्या यह काफी कठिन है या इजी में किया जा सकता है. तो जान लीजिये की Blogging करना साधारण नहीं है तो कठिन भी नहीं है. मेहनत तो करना होता ही है जो आप पर निर्भर करता है. Blogging करने से पहले कुछ बातो को जानना जरुरी है जिसे आगे हम बताने बाले है.
  • Blogging उसी फील्ड में करे जिस टॉपिक पर आपका अच्छा ज्ञान है.
  • जिस भाषा में चाहे, आप अपना ब्लॉग किसी भी एक भाषा में लिख सकते हैं.


  • आपको ब्लॉग बनाने के बाद खाली बिलकुल नहीं बैठना होगा. मतलब की ब्लॉग बनाने के बाद आपको लगातार तीन चार दिन बाद पोस्ट डालते रहना होगा.
  • ब्लॉग बनाने के बाद सुरु में आपको थोड़ी ज्यादा मेहनत करना होगा. साथ ही दो से तीन दिन पर एक पोस्ट डालते रहना बेहतर होता है. यहाँ  दिन मायेने नहीं रखती है क्योकि पोस्ट unique होनी चाहिए. और रेगुलर होनी चाहिए. चाहे आप 5 दिन पर पोस्ट डालते है तो प्रतेक 5 दिन के अन्दर पोस्ट जरुर डाले. ऐसा नहीं की कोई पोस्ट 1 से 2 दिन पर तो कोई 10 या 15 दिन पर. ऐसा नहीं होनी चाहिए.
  • जब भी जिस टॉपिक पर ब्लॉग लिखे ध्यान रहे की कभी भी किसी और का ब्लॉग कॉपी पेस्ट न करें. गूगल आपकी ये चालाकी यानि कॉपी पेस्ट किया हुआ पोस्ट बहुत आराम से समझ लेगा. और आपका ब्लॉग कभी भी रैंक नहीं करेगा जिसके कारन लोगों तक नहीं पहुंचेगा.
  • ब्लॉगिंग करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें की आप जो पोस्ट लिख रहे है. क्या उसको फायदा होगा जो इसे पढ़ने आएगा, क्या यह टॉपिक पर पोस्ट रैंक कर पायेगा?
  • अपने ब्लॉग पोस्ट में आप image का यूज़ जरुर करे. यह image thumbnail के रूप में होता है. image से भी पोस्ट रैंक करता है. अगर आपके पास विडियो है तो उसे भी अपने पोस्ट में add कर सकते है.
  • अपने ब्लॉग को गूगल में रैंक कराने के लिए Blogging करने से पहले On Page Seo और Off Page Seo का ज्ञान होना बहुत जरुरी होता है.
  • किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को अच्छे से रैंक  होने में कम से कम छह महीने या उससे ज्यादा भी लग जाता है. इस लिए Blogging करने में धैर्य बनाये रखना होता है.



अपना ब्लॉग कहाँ पर बनाये, Blogging Plateform

What Is Blogging Website?, What Is Blogging Plateform?
आपके मन में अब यह सबाल उठता होगा की अपना ब्लॉग कहाँ पर बनाये. अपने ब्लॉग के आर्टिकल्स किस प्लेटफार्म पर पब्लिक करें, और Blogging के लिए कौन सा प्लेटफार्म सबसे बेहतर है. क्योकि ब्लॉग्गिंग करने के लिए कुछ प्लेटफोर्म फ्री और कुछ Paid होते है. paid का मतलब यह है की होस्टिंग और डोमेन name purchase करने होते है. जिसे  monthly या early रेनुअल कराने परते है. आप अपना किस-किस प्लेटफोर्म पर Blogging कर सकते है, उसके बारे में हम नीचे बिस्तार से बताने बाले है.
  • Blogger.com:- Blogger.com पर आप अपना ब्लॉग मुप्त में शुरू कर सकते है. Blogging के लिए दुनिया भर में सबसे ज्यादा मशहूर ब्लॉगर.कॉम पर आसानी से कुछ मिनटों में फ्री में ब्लॉग बना सकते है.
  • Wordpress.com:- Wordpress.com, यह Blogging के लिए बहुत बड़ा प्लेटफोर्म है जहाँ पर आप अपना ब्लॉग बनाने के लिए आपको पैसे लगते है. इसपर फ्री में ब्लॉग नहीं बनाया जाता है. वर्डप्रेस.कॉम पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको होस्टिंग चार्ज और डोमेन का चार्ज देना पड़ता है. जिसका monthly या early renual करना पड़ता है. wordpress.com एक ऐसा प्लेटफोर्म है जहाँ पर बिज़नस करने बाले या इ-कॉमर्स का बड़ा-बड़ा वेबसाइट इसी प्लेटफोर्म पर बना होता है. इसपर बहुत सारे प्लगइन इनस्टॉल कर सकते है जिससे आपका ब्लोग्गिं करना काफी आसान हो जाता है. इसके अलाबा इसमे अनेको फीचर दिए होते है. Blogging या किसी भी वेबसाइट के लिए वर्डप्रेस.कॉम एक  बेहतर प्लेटफोर्म माना जाता है.
  • Tumblr.com:- tumblr.com भी Blogging के लिए एक फ्री प्लेटफोर्म है जहाँ पर आप फ्री में अपने ब्लॉग बना कर Blogging कर सकते है.
  • Weebly.com:- weebly.com पर भी Blogging कर सकते है. यहाँ पर भी blog फ्री में बना सकते है. इसपर ड्रैग एंड ड्राप की सुबिधा के कारन आप अपनी ब्लॉग या वेबसाइट को खुबसूरत बना सकते है.
  • Medium.com:- Medium.com पर भी आप अपना ब्लॉग फ्री में बना सकते है. और अपना Blogging स्टार्ट कर सकते है.



ब्लॉग बनाने के फायदे, Blogging Befefit

हम आपको ब्लॉग बनाने के फायेदे के बारे में बताने बाले है. इसके फायदे के बारे में निचे कुछ पॉइंट्स को देखे.
जब चाहे आप अपना ऑनलाइन ब्यापार ब्लॉग के माध्यम से शुरू कर सकते है.
आपका बिज़नस पहले से ही है तो Blogging के माध्यम से उसके बारे में ऑनलाइन जानकारी देकर ज्यादा-से-ज्यादा ग्राहक प्राप्त कर सकते है.
आजकल लगभग सभी लोगो को इन्टरनेट से जुड़े होने के कारन ब्लॉग के जरिये अपना बिचार लाखो-करोड़ो लोगो तक पंहुचा सकते है.
जिस भाषा में आपका पकर है उसी भाषा में आप अपना Blogging स्टार्ट करके ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है.
Blogging से पैसा कमाने के साथ-साथ writting स्किल भी improve होता है.
आपको जिस फील्ड में एक अच्छा ज्ञान है उस क्षेत्र में एक विशेषज्ञ के रूप में स्थापित हो सकते है.
इस फील्ड में आप एक ऑनलाइन नेटवर्क बना सकते है.
आप अपना ज्ञान ऑनलाइन ब्लॉग के द्वारा दुनिया में करोड़ो लोगो को दे सकते है.

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं

Earn Money From A Blog, Blogging Earning
Blogging करने से पहले यह सबाल होता होता है की ब्लॉग से पैसा कैसे कमाया जा सकता है. तो आगे हम बताने बाले है की ब्लॉग से पैसा कैसे कमाया जाता है.इंटरनेट से आज लगभग सभी लोग जुड़े हैं और ऐसे में ब्लॉग के जरिये आप एक अच्छा इनकम भी कर सकते है वो भी ऑनलाइन के माध्यम से.
अगर आपके ब्लॉग लोगों को पसंद आ रहे हैं. आपके ब्लॉग पर विज़िटर्स ज्यादा संख्या में आ रहे है तो आप एक अच्छा इनकम कर सकते है.
किसी भी ब्लॉग पर ads के जरिये पैसा कमाया जाता है. दरअसल हमें अपने ब्लॉग पर गूगल एडसेंस की एड दिखाने के बदले पैसे मिलता है, ब्लॉग पर जब भी कोई visitor आता है और उस ads पर क्लिक करता है तो उस क्लिक के हिसाब से हमें पैसा बनता है. जिसे गूगल भुगतान करता है.
यही कारन है की आपके ब्लॉग पर जितना ज्यादा visitors आएगा उतना ज्यादा इनकम होने की सम्भावना होती है. कुछ पुराने ब्लॉगर तो फुल टाइम Blogging कर काफी ज्यादा इनकम करते है.
अगर आपको किसी भी टॉपिक पर लिखने में शौक़ है. साथ ही इसी में अपना इनकम का जरिया बनाना चाहते है तो Blogging स्टार्ट कर इसमें अपना carrier बना सकते है.
Blogging से जुड़े इस पोस्ट में आपको मालूम चल गया होगा की ब्लॉग क्या हैं. Blogging कैसे किया जाता है. Blogging करने के क्या फायेदे है. उम्मीद है, ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद होगी..

NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने.

 NEFT vs RTGS vs IMPS vs UPI इसका अंतर और फुल फॉर्म जाने. आपको इसमें जानकारी मिलने वाली है की NEFT क्या है? RTGS क्या है? IMPS क्या है? UPI ...

लोकप्रिय पोस्ट